‘ईरान के किसी भी हमले से इस्राइल की रक्षा करेगा अमेरिका’, बाइडन ने नेतन्याहू से किया वादा

0 51

नई दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। इस बातचीत के दौरान बाइडन ने वादा किया कि अमेरिका, ईरान के किसी भी हमले से इस्राइल की रक्षा करेगा। गौरतलब है कि ईरान में हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है और ईरान ने इस्राइल को हमले की धमकी दी है। बाइडन के अलावा राष्ट्रपति पद की दावेदार कमला हैरिस ने भी बेंजामिन नेतन्याहू से टेलीफोन पर बात की।

हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानिया के साथ ही इस्राइल ने हाल ही में हिजबुल्ला के एक शीर्ष कमांडर फौद शुक्र को भी बेरूत में ढेर कर दिया था। ऐसे में हिजबुल्ला भी इस्राइल पर जवाबी कार्रवाई कर सकता है। इस्राइल की सरकार ने हालांकि अभी तक खुलकर ये स्वीकार नहीं किया है कि इस्माइल हानिया की हत्या के पीछे उसका हाथ है, लेकिन इस्राइल ने इनकार भी नहीं किया है। हानिया की मौत के बाद से ही इस्राइल को धमकियां मिल रही हैं। इससे गाजा में जारी संघर्ष के पूरे पश्चिम एशिया में फैलने का डर बढ़ गया है।

आशंका है कि हानिया की मौत से इस्राइल और हमास के बीच चल रहीं संघर्ष विराम की कोशिशों को झटका लग सकता है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा, यह बताना अभी जल्दबाजी होगी कि हमास नेता इस्माइल हानिया की मौत का गाजा युद्धविराम समझौते के लिए चल रही बातचीत पर क्या प्रभाव पड़ेगा। हम अभी उसे लेकर अटकलें लगाने नहीं जा रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.