राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप की एक और कामयाबी, नेवादा में रिपब्लिकन उम्मीदवारी की पहली रेस जीते

0 85

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की रेस जीतते जा रहे हैं। दरअसल, नेवादा में रिपब्लिकन पार्टी का कॉकस का आयोजन किया गया। इस कॉकस के नतीजों में डोनाल्ड ट्रंप को जीत मिली है। इस जीत ने उन अनुमानों को और मजबूत कर दिया है, जिनमें कहा जा रहा था कि जो बाइडन को एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती का ही सामना करना पड़ेगा।

साल 2020 में जब आम चुनाव हुआ था, तब राष्ट्रपति जो बाइडन ने 18 लाख पंजीकृत मतदाताओं वाले राज्य में केवल 50.1 फीसदी वोट या 33,000 से थोड़े अधिक वोटों के साथ यहां जीत दर्ज की थी। डेमोक्रेट्स पिछले चार राष्ट्रपति चुनावों में नेवादा में जीत चुका है। लेकिन 2022 में एक रिपब्लिकन जो लोम्बार्डो को गवर्नर चुना गया था। हालांकि, लोम्बार्डो पहले ही राष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप का समर्थन कर चुके हैं। नेवादा रिपब्लिकन पार्टी गुरुवार के कॉकस के परिणामों के आधार पर 26 प्रतिनिधियों को पुरस्कार देगी। यहां पहले से उम्मीद की जा रही कि डोनाल्ड ट्रंप ही जीतेंगे।

मंगलवार को ट्रंप के सामने एकमात्र चुनौती मानी जाने वालीं दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को प्राथमिकी में हार का सामना करना पड़ा। हेली मतपत्र पर एकमात्र रिपब्लिकन उम्मीदवार थीं, लेकिन नेवादा जीओपी मतदाताओं के पास इन उम्मीदवारों में से कोई भी नहीं के लिए मतदान करने का विकल्प था और उन्होंने ऐसा ही किया। मतदान करने वाले लगभग 200,000 लोगों में से 63 फीसदी ने ‘किसी के लिए नहीं’ मतदान किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.