यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

0 41

प्रयागराज : पहली जुलाई से विद्यालय खुलने के साथ ही यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर पांच अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा। विलंब शुल्क एक साथ 16 अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा। इसके बाद विद्यालय को फॉर्म भरने की अन्य प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करनी होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने रविवार को समय सारिणी जारी कर दी है। 2025 में होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होगी।

यह आवेदन माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर होगा। स्कूल का सत्र शुरू होने के साथ ही यूपी बोर्ड में अपनी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि पांच अगस्त तक स्कूलों के माध्यम से 10वीं और 12वीं के बच्चों के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। इसी के साथ ही परीक्षा शुल्क के रूप में 10वीं के संस्थागत परीक्षार्थियों को 500.75 रुपये शुल्क स्कूल में जमा करने होंगे। वहीं, क्रेडिट सिस्टम के परीक्षार्थियों को 200.75 रुपये जमा करने होंगे।

हाईस्कूल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 706 रुपये है और अतिरिक्त विषय के लिए 206 रुपये शुल्क जमा करने होंगे।इंटरमीडिएट का परीक्षा शुल्क 600.75 रुपये है। इसके व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 806 रुपये है। सचिन ने बताया कि परीक्षा शुल्क कोषागार में विद्यालय के प्रिंसिपल को 10 अगस्त तक जमा करवाना होगा। उन्होंने बताया कि 100 विलंब शुल्क के साथ 16 अगस्त तक फीस जमा की जा सकती है। फॉर्म भरने और शुल्क जमा करने की सूचना 20 अगस्त तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर स्कूल को अपलोड करनी होगी।

आवेदन में कोई गलती न हो, इसकी जांच के लिए 21 से 30 अगस्त तक का समय दिया गया है। इस दौरान स्कूल की ओर से परीक्षार्थियों के माता-पिता को बुलाकर आवेदन की जांच की जाएगी। संशोधन के बाद इन आवेदनों को एक से 10 सितंबर तक वेबसाइट पर स्कूल की ओर से अपलोड किया जाएगा। फिर सभी आवेदनों की फोटो युक्त नामावली 30 सितंबर तक डीआईओएस कार्यालय में जमा करवानी होगी।

कक्षा नौ और 11 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण एक जुलाई से शुरू हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने इसकी भी समय सारणी जारी कर दी है। इन विद्यार्थियों का पंजीकरण पांच अगस्त तक किया जाएगा। जिन विद्यार्थियों ने 10वीं में कंपार्टमेंट की परीक्षा दी है, उनका पंजीकरण 20 अगस्त तक किया जाएगा। प्रत्येक विद्यार्थी से पंजीकरण शुल्क के रूप में 50 रुपये लिए जाएंगे। इस शुल्क को विद्यालय के प्रधानाचार्य 25 अगस्त तक कोषागार में जमा कराएंगे। पंजीकृत विद्यार्थियों के आवेदनों की जांच 26 अगस्त से पांच सितंबर तक होगी। जांच के बाद संशोधन होने पर छह से 20 सितंबर तक आवेदनों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। फिर 30 सितंबर तक डीआईओएस कार्यालय में इसकी हार्ड कॉपी जमा करनी होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.