जैसे-जैसे लोकसभा-विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, बढ़ती जा रही है वाईएसआर भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता

0 70

अमरावती: आंध्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में वाई.एस. शर्मिला की नियुक्ति और उनके भाई और मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के साथ उनके वाकयुद्ध ने आंध्र प्रदेश की राजनीति को चुनाव से पहले अप्रत्याशित और दिलचस्प मोड़ दे दिया है।

शर्मिला के आंध्रप्रदेश कांग्रेस कमेटी (एपीसीसी) के अध्यक्ष बनने के बाद से वाईएसआर भाई-बहनों के बीच प्रतिद्वंद्विता पूरे जोरों पर है और जैसे-जैसे राज्य विधानसभा और लोकसभा के चुनाव करीब आ रहे हैं, यह और तीव्र होती जा रही है।

पहले दिन से, शर्मिला ने अपने भाई के नेतृत्व वाली युवजन श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) सरकार पर निशाना साधने में कोई शब्द नहीं छोड़ा। उनके हमले राज्य के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा हासिल करने में विफलता, “राज्य की पूंजी के विकास में कमी और बढ़ते कर्ज” जैसे मुद्दों तक ही सीमित थे।

हालांकि, जगन मोहन रेड्डी का यह आरोप कि कांग्रेस पार्टी उनके परिवार को उसी तरह विभाजित करने की कोशिश कर रही है, जैसे उसने आंध्र प्रदेश को विभाजित किया था, इससे व्यक्तिगत स्तर पर वाकयुद्ध शुरू हो गया।

शर्मिला ने अपने भाई पर पलटवार करते हुए उन्हें परिवार में फूट के लिए जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि मुख्यमंत्री बनने के बाद वह एक बदले हुए व्यक्ति हैं। उन्होंने यहां तक टिप्पणी की कि जगन अपने पिता दिवंगत वाई.एस. राजशेखर रेड्डी के राजनीतिक उत्तराधिकारी होने का दावा नहीं कर सकते।

21 जनवरी को एपीसीसी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, उन्होंने जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ पहला हमला बोलते हुए उनसे पूछा कि क्या उन्होंने कभी राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा दिलाने के लिए लड़ाई लड़ी है।

उन्होंने राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं मिलने के लिए जगन मोहन रेड्डी और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू दोनों को दोषी ठहराया और उन पर राज्य के हितों को गिरवी रखने का आरोप लगाया।

शर्मिला ने यह भी कहा कि चंद्रबाबू नायडू ने राज्य की राजधानी के रूप में अमरावती का पूरा विकास नहीं किया, जबकि जगन ने तीन राजधानियों का वादा किया था, लेकिन एक भी राजधानी बनाने में विफल रहे।

जगन मोहन रेड्डी पर अपने पहले सीधे हमले में उन्होंने कहा, “सड़कें बनाने के लिए भी धन नहीं है। सरकारी कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिल रहा है। कोई विकास नहीं है। हर जगह खनन और रेत माफिया द्वारा लूट है।” .

जब जगन मोहन रेड्डी ने शर्मिला के कांग्रेस में प्रवेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस उनके परिवार को विभाजित करने की कोशिश कर रही है, तो उन्होंने जवाबी हमला करते हुए परिवार में विभाजन के लिए उन्हें दोषी ठहराया।

शर्मिला, जो वाईएसआरसीपी के सत्ता में आने के बाद उनके बीच मतभेद पैदा होने के बावजूद चुप्पी साधे हुए थीं, ने कहा कि यह जगन ही थे जिन्होंने परिवार को विभाजित किया और भगवान, उनकी मां विजयम्मा व पूरा परिवार इसके गवाह हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने जगन को मुख्यमंत्री बनाने के लिए यात्राएं कीं, लेकिन एक बार जब वह मुख्यमंत्री बन गए, तो उन्होंने बिल्कुल अलग व्यवहार करना शुरू कर दिया।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जगन उनके पिता वाईएसआर की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम नहीं कर रहे हैं।

शर्मिला ने याद किया कि उन्होंने वाईएसआरसीपी के लिए 3,200 किलोमीटर की पदयात्रा की थी। “मैंने समैक्यंध्र (संयुक्त आंध्र) के लिए पदयात्रा भी की। मैंने तेज धूप और बारिश का सामना करते हुए अपना घर और बच्चों को सड़कों पर छोड़ दिया। जब भी जरूरत पड़ी मैं जगन अन्ना की जीत के लिए काम करने के लिए उनके साथ खड़ी रही, लेकिन मुख्यमंत्री बनते ही वह बदल गए।”

जगन के सहयोगियों और समर्थकों ने उन पर तीखा हमला बोला। सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ कैंपेन भी चलाया गया। अनिल कुमार से शादी के बाद भी अपने नाम के साथ वाईएस का उपयोग करने के लिए उनकी आलोचना की गई।

उन्होंने जवाब दिया, “मैं वाई.एस. राजशेखर रेड्डी की बेटी हूं और इस तरह वाईएस शर्मिला बन गई।”

इस लड़ाई ने कांग्रेस पार्टी को अचानक राज्य की राजनीति के केंद्र में ला दिया है। पार्टी को 2014 से राज्‍य की राजनीति से हाशिए पर धकेल दिया गया था। आंध्र प्रदेश के विभाजन पर जनता के गुस्से के कारण उसे अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा था। सबसे पुरानी पार्टी को 2019 में लगातार दूसरे चुनाव में विधानसभा और लोकसभा दोनों में एक भी सीट नहीं मिली, जबकि उसका वोट शेयर दो प्रतिशत से भी कम हो गया।

2021 में वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (वाईएसआरटीपी) बनाने के बाद शर्मिला से अपने भाई के साथ सीधे टकराव से बच रही थीं, उन्हें एहसास हुआ कि तेलंगाना में उनके लिए कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है। वाईएसआरटीपी के विलय और कांग्रेस नेतृत्व द्वारा दी गई जिम्मेदारी को स्वीकार करने के उनके कदम ने चुनाव से कुछ महीने पहले आंध्र प्रदेश की राजनीति की गतिशीलता को बदल दिया है।

उनके प्रवेश ने जाहिर तौर पर कांग्रेस पार्टी को उसके पिछले गढ़ में नई जान दे दी है। जिलों में उनके दैनिक दौरे और पार्टी बैठकों में भाग लेने से पार्टी को अचानक कुछ दृश्यता मिली है, जो राजनीतिक परिदृश्य से लगभग गायब हो गई थी।

कुछ हफ्ते पहले तक ऐसा लग रहा था कि राज्य में वाईएसआरसीपी और टीडीपी-जनसेना गठबंधन के बीच सीधी लड़ाई होगी, लेकिन शर्मिला के आने से यह त्रिकोणीय मुकाबले में बदल सकता है।

जैसा कि जगन मोहन रेड्डी कुछ मौजूदा विधायकों और सांसदों को हटा रहे हैं और कुछ अन्य के निर्वाचन क्षेत्रों को भी बदल रहे हैं, असंतुष्ट कांग्रेस की ओर देख सकते हैं। वाईएसआरसीपी के अधिकांश नेता पहले कांग्रेस में थे और 2009 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपने पिता और संयुक्त आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वाईएसआर की मृत्यु के बाद जगन मोहन रेड्डी ने कांग्रेस के खिलाफ विद्रोह करके वाईएसआरसीपी का गठन किया था, इसके बाद उन्होंने दलबदल कर लिया था।

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि शर्मिला ने तीनों खिलाड़ियों को भाजपा का “गुलाम” करार देकर राज्य की राजनीति में एक नई कहानी गढ़ दी।

उन्होंने अपने दिवंगत पिता वाईएसआर के आदर्शों से भटकने के लिए जगन मोहन रेड्डी की आलोचना की, जिन्होंने जीवन भर भाजपा से लड़ाई की।

शर्मिला ने कहा, “वाईएसआरसीपी भाजपा की गुलाम बन गई है। एक ऐसी पार्टी जिसके पास आंध्र प्रदेश में एक भी विधायक या सांसद नहीं है, वह राज्य पर शासन कर रही है।”

विश्लेषकों का कहना है कि शर्मिला ने राज्य में राजनीतिक विमर्श में एक नया तत्व लाया है क्योंकि वाईएसआरसीपी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) दोनों को भाजपा की मित्रवत पार्टियों के रूप में देखा जाता है, जबकि अभिनेता पवन कल्याण की जन सेना भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का घटक है।

वाईएसआरसीपी ने संसद में महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करने में भाजपा को समर्थन दिया और देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनावों में एनडीए उम्मीदवारों का भी समर्थन किया।

हालांकि, टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने अपनी राजनीतिक मजबूरियों के कारण वाईएसआरसीपी और भाजपा के बीच संबंधों पर चुप्पी बनाए रखी थी। चूंकि वह भाजपा के साथ गठबंधन को पुनर्जीवित करने के लिए भी उत्सुक हैं, इसलिए वह अपनी टिप्पणियों से खुद के लिए माहौल खराब नहीं करना चाहते हैं।

नायडू से हाथ मिलाने वाले पवन कल्याण भी बीजेपी को अपने साथ लाने की कोशिशें जारी रखे हुए हैं।

कुछ लोग जगन मोहन रेड्डी पर निशाना साधने के लिए शर्मिला की एंट्री के पीछे चंद्रबाबू नायडू को देखते हैं। वाईएसआरसीपी महासचिव सज्जला रामकृष्ण रेड्डी, जो सरकारी सलाहकार भी हैं, ने आरोप लगाया कि शर्मिला का कांग्रेस पार्टी में शामिल होना चंद्रबाबू नायडू की साजिश है।

हालांकि, शर्मिला ने इस बात से इनकार किया है कि वह जगन मोहन रेड्डी के प्रतिद्वंद्वियों का “तीर” हैं। उन्होंने कहा, “मैं आंध्र प्रदेश के लोगों की खातिर कांग्रेस पार्टी में शामिल हुई। वाईएसआरसीपी और टीडीपी दोनों ने उन्हें निराश किया है।”

वह वाईएसआर के सपने को पूरा करने के लिए काम करने का भी दावा करती हैं, जो कांग्रेस नेता राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते थे। उन्होंने बताया कि जहां वाईएसआर जीवन भर कांग्रेस पार्टी के साथ रहे, वहीं जगन ने अपने आदर्शों से भटककर भाजपा से हाथ मिला लिया।

चुनाव होने में बमुश्किल कुछ महीने बचे हैं, वाईएसआर की राजनीतिक विरासत के लिए भाई-बहनों के बीच लड़ाई तीव्र और कड़वी होने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.