Asian Para Games: अपना विश्व रिकॉर्ड तोड़ जीते सुमित अंतिल, अंकुर दोहरा स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बने

0 163

नई दिल्ली : पैरा एशियाई खेलों में भारत अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के नजदीक पहुंच गया है। पांच वर्ष पहले जकार्ता में उसने 16 स्वर्ण समेत 70 पदक जीते थे। भारतीय दल इन खेलों के तीसरे दिन ही 15 स्वर्ण, 20 रजत और 29 कांस्य पदक समेत 64 पदक जीत चुका है। बुधवार को भारत ने छह स्वर्ण समेत कुल 34 पदक जीते। सुमित अंतिल ने भाला फेंक के एफ-64 वर्ग और सुंदर सिंह गुर्जर ने एफ-46 वर्ग में विश्व कीर्तिमान के साथ स्वर्ण जीते।

सुमित ने 73.29 मीटर भाला फेंककर इस वर्ष पेरिस विश्व चैंपियनशिप में बनाए गए 70.83 मीटर के अपने ही रिकॉर्ड को भंग किया। वहीं सुंदर सिंह ने 68.60 मीटर भाला फेंका। यूपी के अंकुर धामा ने दृष्टिबाधितों (टी-11) की 5000 मीटर के बाद 1500 मीटर का भी स्वर्ण पदक जीत लिया। अंकुर एक पैरा एशियाड में दो स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

सुमित ने टोक्यो पैरालंपिक में 68.55 मीटर के साथ भाला फेंक में स्वर्ण जीता था, जबकि सुंदर सिंह टोक्यो में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे थे। सुंदर सिंह रियो पैरालंपिक में स्वर्ण के दावेदार थे, लेकिन वह इवेंट के आयोजन के समय नहीं पहुंचे थे। उन्होंने पैरालंपिक में दो स्वर्ण, एक रजत जीत चुके देवेंद्र झाझरिया पर आरोप मढ़े थे, जिस पर काफी विवाद हुआ था। हालांकि बाद में सुंदर ने देवेंद्र के साथ विवादों को सुलझाने का दावा किया था। अब वह पैरा एशियाड का पहला स्वर्ण जीतने में सफल रहे हैं। इस वर्ग में रिंकू हुड्डा (67.08) ने रजत और अजीत सिंह ने (63.52) कांस्य जीते। सुमित के वर्ग में पुष्पेंद्र सिंह ने 62.06 मीटर के साथ कांस्य जीता।

अंकुर धामा ने 4.27.70 मिनट का समय निकालकर स्वर्ण जीता। 2018 के जकार्ता पैरा एशियाड में स्वर्ण जीतने वाली रक्षिता राजू (5.21.45 मिनट) ने महिलाओं में दृष्टिबाधितों की 1500 मीटर रेस जीती, जबकि ललिता (5.48.85) ने रजत जीता। हैनी ने एफ-37 वर्ग में 55.97 मीटर भाला फेंक गेम्स रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता। निमिशा ने 5.15 मीटर की लंबी कूद में छलांग लगाई। मंगलवार को 5000 मीटर में एमएस शरत को जीतने पर भी स्वर्ण नहीं दिया गया, क्योंकि इस इवेंट में दो ही रेसरों ने हिस्सा लिया था,लेकिन आज उन्होंने 1500 मीटर में रजत जीता, जबकि इसी रेस में बलवंत सिंह रावत तीसरे स्थान पर रहे। भारत ने बुधवार को सभी स्वर्ण एथलेटिक्स में जीते। टोक्यो पैरालंपिक में टेबल टेनिस का रजत जीतने वाली भाविना पटेल ने यहां कांस्य जीता, जबकि टोक्यो में स्वर्ण जीतने वाले तीरंदाज हरविंदर सिंह को यहां रिकर्व युगल में साहिल के साथ कांस्य पदक जीता।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.