अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले PM मोदी का 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू, बोले- बहुत भावुक हूं

0 83

नई दिल्ली/अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya) में जहां आगामी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Inaugration) होनी है। वहीं इससे पहले PM मोदी (PM Narendra Modi) ने आज यानी शुक्रवार से एक विशेष अनुष्ठान का आरंभ किया है। इस बाबत PM मोदी ने अपने एक एक खास संदेश में कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज से वह 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, वे बहुत भावुक महसूस कर रहे हैं और अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना उनके के लिए काफी मुश्किल है। बता दें कि आगामी 22 जनवरी को PM मोदी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

इस बाबत PM मोदी ने सोशल मीडिया मंच X पर अपने एक संदेश में कहा, “अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन ही बचे हैं। मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इस पुण्य अवसर का मैं साक्षी बनूंगा। प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है। इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं। मैं आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं। इस समय अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है।”

PM मोदी का वीडियो संदेश
इसके साथ ही आज PM मोदी ने अपने वीडियो संदेश की शुरुआत सियावर राम चंद्र की जय कहकर कहा, ‘मेरे देशवासियों, राम-राम। जीवन के कुछ क्षण ईश्वरीय आशीर्वाद की वजह से ही याथार्थ में बदलते हैं। आज हम सभी भारतीयों के लिए, दुनियाभर के रामभक्तों के लिए, ऐसा ही एक बड़ा पवित्र अवसर है। हर तरफ प्रभु श्रीराम की भक्ति का अद्भुत वातावरण निर्मित हो रहा है। आज चारों दिशाओं में राम नाम की धुन राम भजनों की अद्भुत सौंदर्य माधुरी है। हर किसी को इंतजार हैतो बस सिर्फ 22 जनवरी का। उस ऐतिहासिक पवित्र पल का। अब जब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में 11 दिन ही बचे हैं। मुझे सौभाग्य है कि मुझे भी इस पुण्य अवसर का साक्षी बनने का अवसर मिल रहा है। मैं भावुक हूं। मैं पहली बार जीवन में इस तरह के मनोभाव से अब गुजर रहा हूं। मैं अब एक अलग ही भाव-भक्ति की अनुभूति कर रहा हूं। मेरे लिए यह अब अभिव्यक्ति का नहीं, अनुभूति का अवसर है। चाहते हुए भी इसकी गहनता, व्यापकता और तीव्रता को शब्दों में बांध नहीं पा रहा हूं। आप भी मेरी स्थिति को समझ सकते हैं।”

PM मोदी ने किया 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ
इसके सतह ही आज इस विडियो सन्देश में PM मोदी ने आगे कहा कि, ‘जिस स्वप्न को अनेको पीढ़ियों ने वर्षों तक एक संकल्प की तरह अपने हृदय में जिया, मुझे उसकी सिद्धि के समय उपस्थित होने का सौभाग्य मिला है। प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है। मेरे लिए यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। जैसा हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि हमें ईश्वर के यज्ञ के लिए, आराधान के लिए स्वंय में भी दैवीय चेतना जागृत करनी होती है। इसलिए शास्त्रों में व्रत और कठोर नियम बताए गए हैं, जिन्हें प्राण-प्रतिष्ठा से पहले पालन करना होता है।

इसलिए आध्तयात्मिक यात्रा की कुछ तपस्वी आत्माओं और महापुरुषों से जो मार्गदर्शन मिला है, उन्होंने जो नियम सुझाए हैं उसके अनुसार मैं आज से अपने 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं। इस पवित्र अवसर पर परमात्मा के श्रीचरणों में प्रार्थना करता हूं और जनता जनार्दन से प्रार्थना करता हूं कि आप मुझे आशीर्वाद दें ताकि मेरी तरफ से कोई कमी न रहे और मैं इसमें खरा साबित हो सकूँ।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.