आयुष्मान योजना में बड़ा बदलाव, अब 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को मिलेगा लाभ

0 106

नई दिल्ली : आयुष्मान भारत योजना लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने वाली स्कीम है. ये सरकार द्वारा संचालित इस स्वास्थ्य योजना में अप्लाई करने के बाद आयुष्मान कार्ड बन जाता है और इसके बाद इसके जरिए 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवाया जा सकता है. सरकार हर साल आपको इतना कवर देती और पूरा खर्च उठाती है. बुधवार को इस सरकारी स्कीम में एक बड़ा बदलाव किया गया है और कैबिनेट की बैठक में 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को ‘आयुष्मान योजना’ में शामिल करने का फैसला लिया गया।

सरकारी आंकड़ों को देखें तो आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड की संख्या में जोरदार इजाफा हो रहा है और 30 जून 2024 तक इनका आंकड़ा 34.7 करोड़ से अधिक हो चुका था. इस अवधि तक एक लाख करोड़ रुपये मूल्य तक के 7.37 करोड़ बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती के लिए मंजूरी दी गई. इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी देशभर में 29,000 से ज्यादा लिस्टेड अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक के फैसलों का ऐलान करते हुए आयुष्मान भारत योजना में किए गए बड़े बदलाव के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अब 70 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग भी इसमें शामिल होंगे और इस फैसले का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है. सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा. अगर वरिष्ठ नागरिक वर्तमान में किसी भी केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत कवर किए गए हैं, तो उनके पास आयुष्मान भारत में स्विच करने का विकल्प होगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एक्स पोस्ट के जरिए ये जानकारी शेयर की है।

सरकार की ओर से जब कोई योजना लॉन्च की जाती है, तो उसके साथ ही पात्रता से संबंधित डिटेल भी जारी करती है. यहां हम बता रहे हैं कि आखिर एक ही परिवार के कितने लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है. तो बता दें कि इस सरकारी योजना (Govt Scheme) में जरूरतमंदों को सहूलियत देते हुए ऐसी कोई लिमिट तय नहीं की गई है. यानी एक परिवार के जितने चाहे उतने लोग आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, लेकिन ये सभी पारिवारिक सदस्य इस योजना के लिए पात्र होने चाहिए।

Ayushman Bharat Yojna के तहत पात्रता के बारे में बात करें, तो ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले, निराश्रित या फिर आदिवासी, अनुसूचित जाति या जनजाति के दिव्यांग या जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं या दिहाड़ी मजदूरी करके जीवन बसर करने वाले सभी लोग इस योजना के तहत पात्र हैं. आप ऑनलाइन पात्रता की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इस सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो फिर आसानी से टोल-फ्री नंबर-14555 पर कॉल करके भी अपनी पात्रता का पता लगा सकते हैं. अगर आप इसके पात्र हैं तो फिर नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Center) पर जाकर अपने दस्तावेज के साथ आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते समय जो दस्तावेज मांगे जाते हैं, उनमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड के अलावा एक एक्टिव मोबाइल नंबर जरूरी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.