सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, बाजार से हटाई इंद्रधनुषी रंग की व‍स्‍तुएं

0 132

नई दिल्‍ली : सऊदी अरब सरकार राजधानी रियाद (Riyadh) की दुकानों से इंद्रधनुषी (iridescent) रंग के खिलौने, कपड़े, टोपी और पेंसिल आदि को जब्त कर रही है क्योंकि सऊदी सरकार का मानना है कि ये रंग (Colour) समलैंगिकता को बढ़ावा दे रहे हैं।

सऊदी अरब सरकार राजधानी रियाद की दुकानों से इंद्रधनुषी रंग के खिलौने और कपड़े को जब्त कर रही है। यह रिपोर्ट सऊदी की सरकारी मीडिया ने दी है। सऊदी अधिकारियों के मुताबिक सऊदी सरकार अपने नागरिकों को इंद्रधनुषी चीजों से बचाने की कोशिश कर रही है क्योंकि रियाद का मानना है कि ये रंग समलैंगिकता को बढ़ावा दे रही है।

अधिकारी इंद्रधनुषी रंग के सामान धनुष, स्कर्ट, टोपी और पेंसिल को जब्त कर रहे हैं। सऊदी वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि हम उन वस्तुओं की खोज कर रहे हैं जो इस्लामी आस्था और सार्वजनिक नैतिकता के विपरीत हैं और युवा पीढ़ी को लक्षित करके समलैंगिक रंगों को बढ़ावा दे रही है। एक अन्य अधिकारी ने कहा है कि इंद्रधनुष के रंग की सामग्री बच्चों को ‘जहरीला संदेश’ दे रही है।

सऊदी में समान-लिंग संबंधों और जेंडर एक्सप्रेशन के रूपों का अपराधीकरण किया जाता है, जिसमें शरिया कानून के आधार पर दंड दिया जाता है। रियाद नियमित रूप से ऐसी फिल्मों पर शिकंजा कसता है जिनमें LGBTQ से संबंधित सामग्री शामिल है।

हाल ही में सऊदी सिनेमाघरों से डिज्नी की ‘लाइटियर’ और मार्वल की ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ फिल्मों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि दोनों फिल्मों में समलैंगिक संबंधों के संदर्भ शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.