‘सत्ता जिहाद’ कर रही बीजेपी, अहमद शाह अब्दाली का नाम ले अमित शाह पर बरसे उद्धव ठाकरे

0 58

मुंबई। शिवसेना (Shiv Sena) (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर तीखा हमला करते हुए पार्टी पर सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दलों को तोड़कर सत्ता जिहाद (power jihad’) में लिप्त होने का आरोप लगाया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) द्वारा ठाकरे पर किए गए औरंगजेब फैन क्लब वाले कटाक्ष को लेकर पलटवार करते हुए शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख ने शाह को अफगान शासक अहमद शाह अब्दाली का राजनीतिक वंशज बताया, जिसने पानीपत की तीसरी लड़ाई में मराठा को हराया था।

ठाकरे की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि ठाकरे द्वारा (शाह की आलोचना करने के लिए) इस्तेमाल की गई भाषा से पता चलता है कि वह कितने घबराए हुए हैं, जो उनके बौद्धिक दिवालियेपन को भी दर्शाता है। पुण में शिव संकल्प रैली में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार पर मुख्यमंत्री लाडकी बहिन योजना जैसी योजनाओं के रूप में मतदाताओं को रेवड़ियां देकर रिश्वत देने का आरोप लगाया। इस योजना के तहत राज्य की पात्र महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये मिलेंगे।

भाजपा पर पार्टियां तोड़ने का आरोप लगाते हुए ठाकरे ने कहा, अगर मुसलमान हमारे साथ हैं, क्योंकि हमने उन्हें अपना हिंदुत्व समझाया है, तो हम (भाजपा के अनुसार) औरंगजेब फैन क्लब हैं। फिर आप जो कर रहे हैं, वह सत्ता जिहाद है। पिछले दिनों एक कार्यक्रम में शाह ने ठाकरे पर हमला करते हुए उन्हें औरंगजेब फैन क्लब का प्रमुख करार दिया था, जो उन लोगों के साथ बैठे हैं, जिन्होंने 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन के लिए माफी मांगी थी। शाह का इशारा स्पष्ट रूप से शिवसेना द्वारा 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा से नाता तोड़ने और महा विकास आघाडी सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और एनसीपी से हाथ मिलाने की ओर था।

ठाकरे ने कहा, अमित शाह अहमद शाह अब्दाली के राजनीतिक वंशज हैं। वह भी शाह थे। वह अहमद शाह थे और वह अमित शाह हैं। क्या वह हमें हिंदुत्व की शिक्षा देंगे? आपने नवाज शरीफ के जन्मदिन का केक खाया और हमें आपसे हिंदुत्व सीखना चाहिए? ठाकरे ने हाल में महाराष्ट्र के उपमुख्मु यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि या तो आप रहेंगे या मैं (मैं राजनीति में) रहूंगा।

इस टिप्पणी पर स्पष्टीकरण देते हुए शनिवार को ठाकरे ने कहा कि उन्होंने किसी व्यक्ति का संदर्भ नहीं दिया था। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, कुछ लोगों को लगा कि मैंने किसी को चुनौती दी, लेकिन मैं खटमलों को चुनौती नहीं देता। यहां मै का मतलब मेरा सभ्य महाराष्ट्र है और आप का मतलब महाराष्ट्र को लूटने वाली पार्टी है। उन्होंने कहा कि खटमलों को चुनौती नहीं दी जानी चाहिए, बल्कि कुचल दिया जाना चाहिए। जवाब में फडणवीस ने कहा कि शाह के खिलाफ ठाकरे की टिप्पणी ने शिवसेना नेता की औरंगजेब फैन क्लब के सदस्य के रूप में पहचान स्थापित कर दी है। ठाकरे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूछते हैं कि कांग्रेस ने 60-70 साल में क्या किया, लेकिन उन्हें यह बताना चाहिए कि संसद की नयी इमारत, जो बमुश्किल एक साल पहले बनी थी, में लीकेज क्यों शुरू हुआ। उन्होंने कहा, यह (केंद्र की) सरकार लीकेज सरकार है। पेपर लीक भी हो रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.