BJP ने येदियुरप्पा के पुत्र विजयेंद्र को बनाया कर्नाटक इकाई का प्रमुख, कांग्रेस ने कसा परिवारवाद वाला तंज

0 70

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा (B S Yediyurappa) के पुत्र विजयेंद्र येदियुरप्पा (Vijayendra Yediyurappa) को पार्टी की राज्य इकाई का प्रमुख नियुक्त किया। अन्य दलों पर परिवारवाद को लेकर निशाना साधती रही भाजपा पर इस नियुक्ति के बाद कर्नाटक सरकार में मंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) के बेटे प्रियांक खरगे (Priyank Kharge) ने तंज कसा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का पुराना वीडियो शेयर कर बधाई दी।

प्रियांक खरगे ने अपने अधिकारिक एक्स (ट्विटर) पर लिखा, ‘बधाई कर्नाटक बीजेपी। बीजेपी के नेताओं पर पीएम मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक की है। क्या अब और भी नेता वीआरएस का विकल्प चुनेंगे या बड़े पैमाने पर पलायन होगा?’ कर्णाटक सरकार के मंत्री ने एक वीडियो शेयर किया उसमें पीएम मोदी कह रहे हैं कि परिवारवाद ने देश को जिस तरीके से जकड़ रखा है, उसने देश के लोगों का हक छीना है।

राज्य नेतृत्व में बदलाव
उल्लेखनीय है कि कर्णाटक बीजेपी के अध्यक्ष बने विधायक विजयेंद्र को कुशल संगठनात्मक नेता माना जाता है। येदियुरप्पा के राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखे जाने वाले विजयेंद्र (47) की नियुक्ति के साथ ही कई महीनों से चल रही अटकलें समाप्त हो गईं। मई में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को कांग्रेस के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद से ही उम्मीद की जा रही थी कि पार्टी के राज्य नेतृत्व में बदलाव होगा।

इस बात की प्रबल संभावना थी कि भाजपा अपनी राज्य इकाई का प्रमुख किसी लिंगायत नेता को बनाएगी लेकिन परिवारवाद के मुद्दे को नजरअंदाज करते हुए पार्टी ने पहली बार विधायक बने नेता को इस पद पर नियुक्त किया है। भाजपा अक्सर अन्य दलों पर परिवारवाद को लेकर निशाना साधती रही है। लेकिन इस नियुक्ति ने येदियुरप्पा के राजनीतिक महत्व को उजागर कर दिया है कि चुनावी राजनीति से बाहर होने के बावजूद उनका प्रभाव कायम है। येदियुरप्पा के बड़े पुत्र बी वाई राघवेंद्र लोकसभा के सदस्य हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.