भारत में कनाडा के उप सेना प्रमुख ने कहा, ‘हम सैन्य संबंध बनाना चाहते हैं’

0 76

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच कनाडा के उप सेना प्रमुख मेजर जनरल पीटर स्कॉट ने मंगलवार को कहा, ‘हम दोनों देशों के बीच सैन्य संबंध बनाना चाहते हैं।’ कनाडाई उप सेना प्रमुख इंडो-पैसिफिक आर्मीज चीफ कॉन्फ्रेंस (आईपीएसीसी) में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में आए। उन्होंने कहा कि उन्हें कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान की जानकारी है, लेकिन वह भारत के साथ सैन्य-से-सैन्य संबंध बनाने के लिए यहां आए हैं।

स्कॉट ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान से पूरी तरह अवगत हूं। हमारी सरकार का रुख, भारत सरकार से जांच में भाग लेने और सहयोग करने का अनुरोध है। लेकिन, हम इससे इतर यहां इंडो-पैसिफिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए हैं। हम दोनों देशों की सेना के बीच अच्छे संबंध बनाने आए हैं। इस मुद्दे को दोनों सरकारों (भारत-कनाडा) को अपने हिसाब से निपटने देना चाहिए।” पीटर स्कॉट ने आगे कहा, “हम एक-दूसरे के साथ विचारों के आदान-प्रदान और सीखने के अवसरों के लिए उत्सुक हैं।”

दिल्ली कैंट के मानेकशॉ सेंटर में ‘इंडो-पैसिफिक आर्मी चीफ कॉन्फ्रेंस’ (आईपीएसीसी) का आयोजन हो रहा है। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस मंच का केंद्रीय विषय “शांति के लिए एक साथ : भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखना” है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान मानेकशॉ सेंटर में उद्घाटन समारोह में शामिल हुए।

अधिकारियों ने बताया कि सेना प्रमुखों के सम्मेलन में क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाने के लिए सभी हितधारकों के प्रयासों में तालमेल बिठाने के लिए आपसी हित के मुद्दों और सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.