तेजी से बढ़ रहे Eye Flue के केस, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की Advisory

0 192

चंडीगढ़ : कुछ दिन से बारिश और मौसम की वजह से आई फ्लू कंजेक्टिवाइटिस के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देख हैल्थ डिपार्टमेंट ने एहतियात के तौर पर एडवाइजरी भी जारी की है। वहीं, पी.जी.आई. एडवांस आई सेंटर के एच.ओ.डी. डा. एस. एस. पांडव की मानें तो 3 दिन में वायरल के केस बढ़े हैं। बुधवार को ओ. पी. डी. में आई फ्लू के 50 केस आए। डॉक्टर्स की मानें तो हर सीजन में केस देखे जाते हैं। 5 दिन में वायरल ठीक हो जाता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक तेज गर्मी के बाद बारिश से मौसम में तेजी से बदलाव आता है। हवा के साथ प्रदूषण और नमी से फंगल इन्फैक्शन की समस्याएं पैदा होती हैं सबसे ज्यादा आंखों से जुड़ी दिक्कतें परेशान करती हैं। फंगल इन्फैक्शन बढ़ने से आंखों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। आई फ्लू होने पर जलन, दर्द और लालपन जैसी परेशानी होती है, जिसका कारण एलर्जिक रिएक्शन है। ज्यादातर शुरूआत एक -आंख से होती हैं, कुछ समय बाद दूसरी मैं आ जाती है। फ्लू आमतौर पर अपने-आप ठीक हो जाता है, लेकिन आंखों को साफ रखना बहुत जरूरी है।

आई फ्लू के लक्षण और बचाव
आंखें लाल और जलन होना। चुभन और सूजन आना
पलकों पर पीला और चिपचिपा तरल जमा होना।
खुजली होना और पानी आना ।
बार-बार आंखों को न छुएं और साफ पानी से धोते रहें।
साफ करने के लिए टिश्यू पेपर
या साफ कपड़े का इस्तेमाल करें।
मरीज से आई कॉन्टैक्ट न बनाएं।
■ टी. वी. मोबाइल से दूरी बनाए ।
आंखों पर काला चस्मा पहनें।
डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.