हार्ट अटैक से हो रही मौतों पर लगाम लगाने महाराष्ट्र में बना अनोखा प्लान, खुलेंगे कैथ लैब

0 85

मुंबई (Mumbai) । पिछले कुछ वक्त में हार्ट अटैक (heart attack) से मौतों (death) में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। जिम में एक्सरसाइज करते हुए, शादियों में डांस करते हुए लोग मौत का शिकार हो रहे हैं। इस जानलेवा ट्रेंड को रोकने के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक अनोखा प्लान बनाया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने 19 कैथ लैब (Cath lab) खोलने की योजना बनाई है। यहां के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने मुंबई, ठाणे समेत अन्य जिला अस्पतालों में यह खोलने का फैसला लिया है।

लाइफस्टाइल बनी मुसीबत
इसको लेकर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. गौतम भंसाली ने बताया कि पूरे देश में हार्ट अटैक के केसेज बढ़े हैं। खासतौर पर यूथ में यह समस्या काफी ज्यादा है। डॉ. भंसाली ने बताया कि इसकी वजह है लोगों की नींद न पूरी हो पाना। इसके अलावा लाइफस्टाइल भी इस समस्या की एक बड़ी वजह है। उन्होंने कहा कि लोग अब ठीक से खाना नहीं खा रहे हैं। मार्केट में जो भी जंक फूड मिल रहा है खा ले रहे हैं। इसके चलते लोगों की परेशानी बढ़ी है। फिटनेस के नाम पर इतनी ज्यादा एक्सरसाइज कर ले रहे हैं कि समस्या बढ़ जा रही है।

हिसाब से करें एक्सरसाइज
डॉक्टर गौतम ने कहा कि लोग पहले दिन जिम जाते हैं और अचानक से हार्ड एक्सरसाइज करने लगते हैं। इसके अलावा लोगों की लाइफस्टाइल मोबाइल और सोशल मीडिया के चलते बहुत प्रभावित हो रही है। इसके अलावा लोगों की जिंदगी में स्ट्रेस लेवल भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि जो भी करें जरूरत के हिसाब से ही करें। जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज और खाने-पीने में लापरवाही खतरनाक हो सकती है।

कैथ लैब से ऐसे बचेगी जान
कैथ लैब वह लैब है जो अस्पतालों में अलग से इस्तेमाल होती है। यहां पर कुछ खास मशीनें रहती हैं, जिसके मॉनीटर पर देखकर दिल की बीमारी का पता लगाया जा सकता है। डॉ. भंसाली ने बताया कि कैथ लैब में डायग्नोसिस और इलाज दोनों मिल जाता है। अगर किसी को हार्ट अटैक आया और वह एक घंटे के अंदर अस्पताल पहुंच गया तो एंजियोग्राफी के बाद पामी (प्राइमरी एंजियोप्लास्टी इन मायोकार्डिनल इंफार्क्शन ट्रायल) देकर मरीज की जान बचाई जा सकती है।

अधिक एक्सरसाइज से बचें युवा
इसके अलावा डॉक्टर भंसाली ने युवाओं को एक खास सलाह भी दी है। उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना खतरे से खाली नहीं है। लोग जिम जाते हैं, लेकिन पानी बहुत कम पीते हैं। इसके चलते शरीर में पानी की कमी होती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही दिन में काम करने के बाद पार्टी करना भी मुसीबत का सबब बन रही है। डॉ. गौतम ने बताया कि एज और शरीर की बनावट के हिसाब से एक्सरसाइज करनी चाहिए। खुद को फिट रखने के लिए योग करें और डाइट का ख्याल रखें। इसके अलावा कम से कम छह घंटे की नींद जरूर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.