केंद्र सरकार ने किया कैबिनेट कमेटियों का गठन, NDA के सहयोगी दलों को मिली तवज्जो

0 36

नई दिल्ली : इस बार मोदी 3.0 कैबिनेट में एनडीए के सहयोगी दलों को तवज्जो मिली। केंद्र सरकार ने बुधवार को कैबिनेट कमेटियों का गठन कर दिया, जिसमें जेडीयू और टीडीपी समेत घटक दलों के मंत्रियों को जगह मिली। कैबिनेट की नियुक्ति समिति में सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं।

इस बार लोकसभा चुनाव के रिजल्ट ने सबको चौंका दिया। नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू किंगमेकर बनकर सामने आए। ऐसे में मोदी के मंत्रिपरिषद में एनडीए के सहयोगी दलों को जगह मिली। अब केंद्र सरकार की कैबिनेट समितियों में भी घटक दलों के मंत्री सदस्य बनाए गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कैबिनेट कमेटी ऑन अकोमोडेशन अफेयर्स के अध्यक्ष बनाए गए, जबकि कैबिनेट कमेटी ऑन पार्लियामेंट्री अफेयर्स की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति में अमित शाह, एस जयशंकर, निर्मला सीतारमण और राजनाथ सिंह शामिल हैं।

राजनीतिक मामलों की कैबिनेट समिति में जेडीयू के लल्लन सिंह, हम पार्टी के जीतन राम मांझी, अन्नपूर्णा देवी और टीडीपी के के राममोहन नायडू शामिल हैं, जबकि लल्लन सिंह आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति के भी मेंबर हैं। जहां निवेश और ग्रोथ की कैबिनेट समिति में चिराग पासवान को जगह मिली तो वहीं स्किल, रोजगार और आजीविका पर कैबिनेट समिति में जयंत चौधरी शामिल किए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.