आज से चारधाम यात्रा शुरू, कुछ देर में खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के पट, हटी तीर्थयात्रियों की संख्या पर लगी रोक

0 106

नई दिल्ली. उत्तराखंड (Uttrakhand) से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, आज यानी 22 अप्रैल अक्षय तृतीया से चारधाम यात्रा (Char Dhaam Yatra) शुरू हो रही है। गौरतलब है कि बीते 21 अप्रैल तक 16 लाख लोग इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। आज सबसे पहले दोपहर गंगोत्री धाम के कपाट 12:35 बजे खोले जाएंगे। इस ख़ास मौके पर आज गंगोत्री मंदिर को 11 क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया है। वहीं,खरसाली से मां यमुना की डोली शनिवार को सुबह 8:25 बजे रवाना हो चुकी है। दोपहर 12। 41 बजे आज यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे।

इतना ही नहीं अब चारधाम यात्रियों के लिए एक और अच्छी खबर है। जी हां, उत्तराखंड सरकार ने तीर्थयात्रियों निर्धारित संख्या में दर्शन करने पर लगी रोक हटा दी है। हालांकि श्रद्धालुओं का ऑनलाइन/ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पहले की भांति ही जारी रहेगा। पता हो कि बीते 21 अप्रैल को राज्य के CM पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश से चार धाम यात्रा का औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होंने कहा था कि- “यात्रा शुरू हो चुकी है। हमने भक्तों के लिए हर तरह की सुविधा तैयार की है। जो लोग अपने होटल बुक कराएंगे उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि देश- विदेश से आने वाले हर भक्त की यात्रा सुरक्षित हो और सभी को यात्रा का हिस्सा बनने का मौका मिले।”

वहीं इस चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य जांच के लिए हेल्थ ATM यात्रा रूट पर लगाए गए हैं। इससे श्रद्धालुओं को काफी मदद मिलेगी। बीते 15 अप्रैल से यात्रा मार्ग पर डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य सुविधाओं की तैनाती हो चुकी है। वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देख धामी सरकार ने कहा है कि, केंद्र की गाइडलाइंस को सख्ती से लागू किया जाएगा। बीते 3 अप्रैल को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ। धन सिंह रावत ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि जरूरत पड़ने पर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट सहित सार्वजनिक स्थानों पर कोविड वैक्सीनेशन कैम्प भी लगाए जाएंगे। ऐसे में आशा है कि, हर वर्ष की ही भांति इस बार भी चारधाम यात्रा पूरी कामयाबी के साथ संपन्न होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.