आम बजट ‘विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है : मुख्यमंत्री योगी

0 48

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के आम बजट को लेकर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि ये बजट भारत की 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को पूरा करेगा। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है। यह बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुखी 140 करोड़ देशवासियों की आशाओं, आकांक्षाओं और अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला है। आम बजट 2024-25 ‘विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है। इस आम बजट में अंत्योदय की पावन भावना, विकास की असीम संभावना और नवोन्मेष की नव-दृष्टि है। इस आम बजट में अन्नदाता किसानों की समृद्धि के लिए 1 लाख 52 हजार करोड़ रुपये कृषि और सहायक क्षेत्रों के लिए, महिला सशक्तीकरण के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्वाभाविक रूप से आधी आबादी वाले देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की आधी आबादी इससे लाभांवित होने वाली है। खास तौर पर तब जब यूपी 2020 से मिशन शक्ति को प्रभावी ढंग से धरातल पर उतार रहा है, सर्वाधिक अन्नदाता किसान यूपी से आता है, उनकी समृद्धि में आज संसद में प्रस्तुत आम बजट बड़ी भूमिका निर्वहन करने वाला है। सीएम योगी ने कहा कि युवाओं को लाखों नौकरियों के साथ-साथ माध्यम वर्गी परिवार के लिए इनकम टैक्स में जो नई टैक्स सैल्ब की घोषणा हुई है, ये स्वागत योग्य है। यह बजट भारत को 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में बदलने के संकल्प साथ ही दुनिया के ग्रोथ इंजन के रूप में भारत की भूमिका और विकसित भारत की संकल्पना को साकार करने का एक आर्थिक दस्तावेज के रूप में यह देश की संसद में प्रस्तुत किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.