चीनी परियोजनाओं ने बढ़ाई चिंता, कहीं श्रीलंका जैसा न हो जाए बांग्लादेश का हाल!

0 76

ढाका : बांग्लादेश में चीन समर्थित कई परियोजनाएं खराब प्रदर्शन कर रही हैं। चीन के कर्ज में फंसे पाकिस्तान और श्रीलंका का हाल देखने के बाद विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि बांग्लादेश को भी कहीं ऐसे संकट से न गुजरना पड़े। यह बात डेली एशियन एज की एक रिपोर्ट में कही गई है।

दरअसल, बांग्लादेश को अपनी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजना में गहराई से शामिल करने की चीन की दिलचस्पी के चलते दोनों देशों के संबंध पिछले कुछ वर्षों में मजबूत हुए हैं। चीन बांग्लादेश के साथ कई विकास परियोजनाओं पर काम कर रहा है। डेली एशियन एज की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक परिप्रेक्ष्य से यह देखा गया है कि चीन के वित्तीय सौदों ने श्रीलंका, पाकिस्तान, जिम्बाब्वे, अंगोला, नाइजीरिया, सूडान, सर्बिया सहित कई देशों की अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल दिया है।

बांग्लादेश में चीनी निवेश को भी गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। चीन और बांग्लादेश की संयुक्त पहल से बनाया गया पायरा पावर प्लांट चीनी ऋणों के पुनर्भुगतान में एक बाधा का सामना कर रहा है। डॉलर संकट और कच्चे माल की कमी से स्थिति और भी गंभीर हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर इन समस्याओं को तुरंत दूर नहीं किया गया तो यह पावर प्लांट कुछ महीनों के भीतर बंद हो सकता है।

आंकड़े बताते हैं कि चीन बांग्लादेश के कपड़ा बाजार में भी अपना दबदबा बढ़ा रहा है। सीमा के और अधिक खुलने से दोनों देशों के नागरिक अधिक संख्या में एक-दूसरे के यहां जा रहे हैं। विशेषज्ञों को यह पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे हालात के लिए चिंतित कर रहा है।

बांग्लादेश बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 की जुलाई-जून अवधि में चीन ने 465.17 मिलियन डॉलर (बांग्लादेश में कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का 13.5 फीसदी) और हांगकांग ने 179.22 मिलियन अमेरिकी डॉलर (5.2 फीसदी) का निवेश किया। इस तरह कुल चीनी निवेश 644.30 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। डेली एशियन एज ने केंद्रीय बैंक की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2022 में 661.12 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश के साथ अमेरिका शीर्ष निवेशक था, जो कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का 19.2 फीसदी था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.