बरसेंगे राहत के बादल! अगले कुछ घंटों में दिल्ली-पंजाब समेत 20 राज्यों में बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

0 71

नई दिल्ली: देशभर में मौसम अपने अलग-अलग रंग दिखा रहा है। कहीं भारी बारिश से लोग परेशान हैं तो कहीं बारिश की आस में लू का तांडव झेल रहे हैं। पूर्वोत्तर राज्य लगातार बारिश के चलते भूस्खलन से जूझ रहे हैं। वहीं उत्तर भारत में हीटवेव से राहत नहीं मिल रही है। हालांकि कल हल्की बारिश से पहाड़ों का मौसम कुछ बदला है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में कल तेज हवाएं चलीं हालांकि यहां गर्मी का सितम बरकरार है। मौसम विभाग ने 20 जून को लगभग 20 राज्यों में बारिश होने के आसार जताए हैं।

आईएमडी ने सैटेलाइट इमेज जारी करते हुए कहा कि पंजाब, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना और आसपास के उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात, उत्तरी कोंकण, गोवा और कर्नाटक, पश्चिम असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ छिटपुट गरज और बिजली या तेज हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले दो घंटों में उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, मध्य-दिल्ली, एनसीआर (लोनी देहात) के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी और 30-50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलखुआ, मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, खरखौदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, सोहना, पलवल, बड़ौत, बागपत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, किठौर, पिलखुआ, हापुड, गुलावटी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर में भी बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा, मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, आज उत्तर प्रदेश में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है और मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में लू की स्थिति संभव है और उसके बाद यह कम हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें गर्म रहने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.