रोज सुबह खाली पेट करें भीगे बादाम का सेवन, फिर देखें कमाल

0 204

नई दिल्‍ली : रोज सुबह उठने के बाद हम यही सोचते हैं कि दिन की शुरुआत क्या खाने से की जाए। ऐसा क्या है, जो काफी हेल्दी हो और बनाने में भी आसान हो। बादाम (almond) कुछ ऐसी ही चीज है। रात को अगर बादाम (almond) भीगाकर रख दिया जाए और उसे सुबह नाश्ते में खाया जाए, तो शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं।

बादाम को पचाना इताना आसान काम नहीं है। लेकिन भीगे हुए बादाम आसानी से पच जाते हैं। इसके अलावा यह ऐसे एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है, जो पाचन क्रिया को फिट रखता है। भीगे हुए बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मिलती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। कोरोना काल(Corona era) में इसका सेवन आपको फिट रखने में मदद कर सकती है।

अक्सर लोग कहते हैं कि बादाम खाया करो। यह बात सही है कि बादाम खाने से दिमाग तेज (Brain sharp) काम करने लगाता है। भीगे बादाम में मिलने वाले विटामिन ई में संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने और स्मृति को बढ़ाने की क्षमता होती है।

वहीं, भीगे हुए बादाम हार्ट के रोगों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, ये कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा डायबिटिज के मरीजों (Diabetes patients) के लिए भी भीगे बादाम फायदेमंद होते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद
बादाम में मिलने वाला विटामिन ई(Vitamin E) स्किन और बाल दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम का तेल भी बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.