फिर डराने लगा कोरोना!, नए सब वेरिएंट XEC से बढ़ सकता है खतरा; डॉक्टर्स ने दी चेतावनी

0 30

वाशिंगटन: अभी कुछ ही साल पहले कोरोना ने पूरे विश्व में कहर मचाया था। अब दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले फिर से आने लगे हैं। यूरोप में कोविड-19 का नए सब वेरिएंट XEC तेजी से फैलने लगा है। हाल ही में रिपोर्ट किया गया कोविड-19 सब-वेरिएंट XEC अब वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

XEC वेरिएंट का सबसे पहला केस जर्मनी में मिला था, लेकिन उसके बाद से इसे नीदरलैंड और पश्चिमी यूरोप के अन्य हिस्सों में रिपोर्ट किया गया। डॉक्टर्स और वैज्ञानिक XEC पर कड़ी नजर रख रहे हैं, क्योंकि माना जा रहा है कि यह सबवेरिएंट KP.3.1.1 से भी खतरनाक साबित हो सकता है। अभी अमेरिका में यह सब-वेरिएंट सबसे आम स्ट्रेन है।

लॉस एंजिल्स टाइम्स के अनुसार, कैलिफोर्निया के एक डॉक्टर ने कहा कि XEC अभी छोटे स्तर पर फैल रहा है, लेकिन यह तेजी से फैल सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि वैश्विक और घरेलू स्तर पर इसे कई सप्ताह या महीने लग सकते हैं।

विशेषज्ञों ने चेताया है कि XEC अगला प्रमुख वेरिएंट बन सकता है। हालांकि, उच्च स्तर तक पहुंचने में इसे महीनों लग सकते हैं। XEC के केस अमेरिका में मिल रहे हैं, लेकिन सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की वैरिएंट ट्रैकर वेबसाइट पर व्यक्तिगत रूप से इसको ट्रैक नहीं किया जा रहा है, जो चिंताजनक है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.