वर्ल्ड कप के बाद Barbados में कर्फ्यू जैसे हालात, चक्रवाती तूफान के कारण फंसे भारतीय खिलाड़ी

0 36

बारबाडोस : टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम हरिकेन बेरिल की वजह से बारबाडोस में फंसी हुई है. टीम इंडिया को सोमवार को बारबाडोस से न्यूयॉर्क पहुंचना था और उसके बाद भारत के लिए उड़ान भरनी थी, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से ऐसा नहीं हो सका. हरिकेन बेरिल आज रात को बारबाडोस में प्रभावी होगा, जिसकी वजह से वहां का एयरपोर्ट भी एक दिन के लिए बंद कर दिया गया है।

इसलिए अब भारतीय टीम मौसम ठीक होने और बारबाडोस एयरपोर्ट पर कामकाज शुरू होने के बाद एक विशेष चार्टर्ड प्लेन से सीधे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी. ऐसी संभावना है कि टीम इंडिया को बारबाडोस से बाहर निकलने के लिए सोमवार देर शाम या मंगलवार सुबह तक इंतजार करना पड़ सकता है. टीम और स्टाफ सीधे बारबाडोस से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे. ऐसे में भारतीय टीम के 3 जुलाई तक देश पहुंचने की उम्मीद की जा सकती है।

बताया गया है कि बारबाडोस हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया हैष अब यहां कर्फ्यू जैसी स्थिति है और किसी को भी घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। अगले 6 घंटों में तूफान बेरिल के लैंडफाल करने की आशंका है. बूंदाबांदी शुरू हो चुकी है. बेरिल को कैटेगरी 4 (दूसरा सबसे गंभीर तूफान) में अपग्रेड कर दिया गया है. टीम इंडिया होटल के अंदर ही रहेगी. कोई नहीं जानता कि अगले 24 घंटों में क्या होने वाला है. ट्रैवल प्लान को लेकर अभी अनिश्चिता कायम है।

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने 29 जून को बारबाडोस में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर 17 साल का इंतजार खत्म करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया. इस जीत ने टीम इंडिया के साथ ही क्रिकेट प्रेमियों को सात महीने पहले (19 नवंबर, 2023) अहमदाबाद में खेले गए वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार का गम भुलाने में मदद की।

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों ने जहां मैदान पर जश्न मनाया, वहीं भारत में क्रिकेट प्रशंसकों ने पटाखे फोड़कर, सड़कों पर तिरंगा फहराकर जश्न मनाया. अब टीम इंडिया की स्वदेश वापसी का इंतजार है. यहां आने पर खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया जाएगा. एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद टीम इंडिया के लिए विजय जुलूस निकाला जा सकता है, जैसा 2011 में मुंबई में हुआ था. इस बार यह नजारा दिल्ली की सड़कों पर देखने को मिल सकता है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम बारबाडोस से सीधे दिल्ली में लैंड करने वाली है।

विश्वविजेता टीम इंडिया घर कब लौटेगी, इसका इंतजार सभी देशवासियों को है। इस बीच खबर आई है कि दो जुलाई को भारतीय क्रिकेटर्स नई दिल्ली पहुंच सकते हैं। हालांकि बारबाडोस में हरिकेन की वजह से मौसम खराब है। ऐसे में यह शिड्यूल थोड़ा आगे-पीछे भी हो सकता है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि टीम इंडिया कल प्राइवेट चार्टर फ्लाइट से भारत के लिए रवाना हो सकती है। इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि भारत वापस आने के बाद टीम के सदस्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने जाएंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही टीम इंडिया से बात करके उन्हें विश्वविजेता बनने की बधाई दे चुके हैं।

गौरतलब है कि बारबाडोस से भारतीय टीम की वापसी का शिड्यूल पहले भी बन सकता था। लेकिन वहां पर हरिकेन तूफान के चलते मौसम काफी ज्यादा खराब है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो भारतीय टीम मंगलवार को अपनी धरती पर कदम रख सकती है। भारत ने एक बेहद ही रोमांचक फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम को करारी शिकस्त दी थी। इसमें विराट कोहली ने शानदार पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच बने थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज मैच अपनी तरफ खींच रहे थे। लेकिन जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन गेंदबाजी करके मैच का रुख पलट दिया था। सूर्यकुमार यादव ने बेहद नाजुक मौके पर डेविड मिलर का कैच पकड़कर भारत को एक असंभव जीत दिला दी थी। भारत की जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है और लोग टीम इंडिया के स्वागत के लिए बेकरार हैं।

ऐसी भी खबरें हैं कि भारतीय टीम के खिलाड़ी देश लौटने के बाद प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों से फोन पर बात की और उन्हें टी20 विश्वकप जीतने पर बधाई दी। अधिकारियों ने बताया कि मोदी ने भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा को उनकी शानदार कप्तानी के लिए बधाई दी और उनके टी20 करियर की सराहना की। प्रधानमंत्री ने फाइनल मुकाबले में विराट कोहली की पारी के लिए उनकी भी प्रशंसा की और साथ ही भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की सराहना की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.