नाइजीरिया में टूटा बांध, बाढ़ में 30 लोगों की मौत, दो साल पहले 600 लोगों की गई थी जान

0 37

अबुजा: उत्तर-पूर्व नाइजीरिया में भीषण बाढ़ आ गया है। इसमें कई लोगों की जान चुकी है। बाढ़ के कारण 30 लोगों की मौत हो गई है और लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी। मंगलवार को बोर्नो राज्य में एक प्रमुख बांध के टूटने से भीषण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई, जिसकी वजह से निवासियों को अपने अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी पड़ी। यही बांध 30 साल पहले भी टूटा था।

राज्य सरकार ने कहा कि असामान्य रूप से भारी बारिश के कारण बांध में क्षमता के मुताबिक पर्याप्त पानी भर गया था। नाइजीरिया में दो वर्ष पहले भी भीषण आई थी जिसमें 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। राज्य पुलिस के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि बोर्नो राज्य की राजधानी मैदुगुरी का करीब 15 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न है। राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता एजेकील मांजो ने बुधवार को बताया कि मृतकों की संख्या 30 है।

बोर्नो के गवर्नर के एक सहयोगी ने बताया कि अब तक बाढ़ से करीब 10 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है और विस्थापितों की संख्या बढ़कर 20 लाख पर पहुंच सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.