इस विटामिन की कमी होना हो सकता है जानलेवा, शरीर में आने लगते हैं ऐसे चेंजेज

0 167

नई दिल्ली। विटामिन बी12 एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट्स है जिसकी हमारे शरीर मे काफी अहमियत है, लेकिन अक्सर हम अपनी बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अपने डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते और इस अहम पोषक तत्व की कमी हो जाती है. अगर डेली नीड की बात करें तो पुरुषों को हर जिन 2.4 माइक्रोग्राम और महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 का सेवन करना जरूरी है. इस न्यूट्रिएंट की कमी न होने से वरना शरीर को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

अगर आप विटामिन बी12 की कमी का सामना कर रहे हैं तो अक्सर थका हुआ महसूस करेंगे. आपके शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए B12 की जरूरत होती है. इसकी कमी होने होने से रेड ब्लड सेल्स उत्पादन कम हो सकता है, जो ऑक्सीजन के डिस्ट्रिब्यूशन को खराब कर सकता है. ऐसे में थकान होना लाजमी है

विटामिन बी12 की कमी से हमारी त्वचा पीली होने लगती है, क्योंकि ऐसे मे एनिमिया के लक्षण दिखने लगते हैं. खून की कमी के कारण न सिर्फ स्किन का कलर बदलता है बल्कि आंखों का सफेद रंग पीला हो जाता है. येलो कलर दरअसल हाई बिलीरुबिन लेवल के कारण होता है.

शरीर में जब विटामिन बी कम होने लगे तो ये न्यूरोलॉजिकल साइड इफेक्ट को बढ़ाता है जिसमें सिरदर्द भी शामिल है. ये सबसे कॉमन लक्षणों में से एक है इसलिए इसे गलती से भी इग्नोर करने की कोशिश न करें.

विटामिन बी12 की कमी की वजह से पेट में दिक्कतें होने लगती है जिसकी वजह से डायरिया, उल्टी, कब्ज, पेट फूलना और गैस की शिकायत हो सकती है. ऐसी स्थिति में तुरंत जांच करना और सही डाइट लेना शुरू कर दें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.