डायबिटीज के चलते आंखों से लेकर किडनी तक पड़ता है असर

0 136

नई दिल्‍ली : डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है, जो इंसान इसके साथ जिंदगी (Life) जीता है, वो ये दुआ करता है कि उसके दुश्मनों को भी ऐसी परेशानी पेश न आए. भारत ही नहीं दुनियाभर में बड़ी तादाद में लोग इस डिजीज के शिकार हैं और हर साल मरीजों की संख्या में इजाफा होते जा रहा है. ये बीमारी शरीर को अंदर से तोड़कर रख देती है क्योंकि इससे कई अंगों पर काफी बुरा असर पड़ता है.

क्यों होती है डायबिटीज?

डायबिटीज वैसे तो जेनेटिक कारणों से भी हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसा हमारी गड़बड़ जीवनशैली और अनहेल्दी खान-पान की वजह से होता है. आपने अक्सर गौर किया होगा कि जिस किसी को मधुमेह है उसे कई और बीमारियां भी धीरे-धीरे अपने कब्जे में लेने लगती हैं.

डायबिटीज के मरीजों को अपनी फूड हैबिट्स और लाइफस्टाइल का खास ख्याल रखना पड़ता है वरना तबीयत कभी भी बिगड़ सकती है. सबसे जरूरी है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखा जाए, जिससे बेवजह का खतरा पैदा न हो. इसके लिए रोजाना ग्लूकोमीटर की मदद से ग्लूकोज टेस्ट करना चाहिए.

डायबिटीज की वजह से इन अंगों पर पड़ता है असर

1. हार्ट अटैक
डायबिटीज के मरीजों को अक्सर दिल की बीमारियां जकड़ने लगती है. मधुमेह के काफी रोगी हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं, जिसकी वजह से जान भी जा सकती है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल पर जरूर लगाम लगाएं.

2. किडनी
अगर ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा हो जाए तो किडनी पर बुरा असर पड़ता है, इससे गुर्दे की छोटी धमनियां डैमेज होने लगती है जिसकी किडनी फेलियर  का खतरा काफी बढ़ जाता है.

3. आंख
डायबिटीज के मरीजों में आखों की परेशानी भी काफी ज्यादा नोटिस की जाती है. जिस किसी को लंबे वक्त से ये बीमारी है तो उसकी नजरें भी कमजोर होने लगती है, इसलिए रेगुलर आई टेस्ट जरूरी है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.