खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ऐसी हरकतें, वरना सेहत के बज जाएंगे बारह

0 164

नई दिल्ली. तंदुरुस्त रहने के लिए पौष्टिक आहार बेहद जरूरी होता है. हालांकि कोविड के बाद से लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं. सेहत बनाए रखने के लिए लोग न सिर्फ अपनी डाइट में हेल्दी फूड शामिल कर रहे हैं, बल्कि शारीरिक गतिविधियों को भी अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं. लेकिन आपको बता दें, हेल्दी रहने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है. सेहतमंद रहने के लिए हमारी कुछ आदतें भी जिम्मेदार होती हैं.

अक्सर खाना खाने के बाद की हमारी कई आदतें सेहत के लिए हानिकारक हो जाती हैं. तो आइये जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिन्हें खाना खाने के तुरंत बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए…

कुछ लोग आदतन खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं. वहीं, कुछ लोग आराम करने के लिए खाने के बाद झपकी ले लेते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. ऐसा करने से आपकी पाचक क्रिया प्रभावित होती है, जिससे गंभीर रूप से जलन की समस्या हो सकती है.

खाना खाने के तुरंत बाद आपको फल नहीं खाने चाहिए. विशेषज्ञों की मानें खाने के तुरंत बाद फल खाने से भोजन पोषक तत्वों के अवशोषण को कम कर सकता है. इसकी वजह से हमारे शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज करने के आदि होते हैं. बता दें, अपनी इस आदत को तुरंत बदलना होगा. दरअसल, जब आप खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे पाचन संबंधी परेशानियां होती हैं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे मतली, उल्टी, पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

कई लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफी पीते हैं. लेकिन अगर आप भोजन के बाद चाय-कॉफी पीते हैं, तो इससे आपके भोजन में मौजूद पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट आती है, तो आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

खाना खाने के बाद आपको कभी नहाना नहीं चाहिए. दरअसल, खाने के बाद नहाने से शरीर का टेम्परेचर बदल जाता है. साथ ही इसकी वजह से डाइजेशन भी खराब हो जाता है, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.