पितृपक्ष में ये गलतियां बिल्कुल करें, अन्यथा कुपित हो जाएंगे पितर, करना पड़ सकता है गंभीर कठिनाइयों का सामना

0 42

हर साल भाद्रपद पूर्णिमा तिथि के दिन ‘पितृ पक्ष” (Pitru Paksha 2024) का आरंभ होता है, जिसका समापन पितृ अमावस्या के दिन होगा। इस बार पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2024) की शुरुआत 17 सितंबर 2024 से हो रही है, इन्हें ‘श्राद्ध’ (Shradh Paksha 2024) भी कहा जाता है। ऐसे में आइए जानें, पितृपक्ष के दौरान कौन-सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए, वरना आपको पितरों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ सकती हैं मुश्किलें

ज्योतिषयों के अनुसार, पितृपक्ष के दौरान भूल से भी लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पितृपक्ष में लोहे का सामान खरीदने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है। जिस कारण व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए गलती से भी लोहे का सामान नहीं खरीदें।

इन चीजों की भी है मनाही

ऐसा माना गया है कि पितृपक्ष के दौरान सरसों का तेल, झाड़ू और नमक खरीदने से व्यक्ति को त्रिदोष लग सकता है। जिस कारण व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपके ये सभी चीजें पितृपक्ष से पहले ही खरीद कर रख लेनी चाहिए।

न खरीदें नए कपड़े या गहने आदि

पितृपक्ष में नए कपड़े या गहने आदि खरीदने से भी बचना चाहिए है। ऐसा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता। यह आपके पितरों की नाराजगी का कारण बन सकता है। इसी के साथ नया वाहन या प्रॉपर्टी खरीदना भी पितृपक्ष के दौरान वर्जित माना जाता है।

नये घर का निर्माण कार्य शुरू करना

पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी नए घर का निर्माण कार्य शुरू नहीं करना चाहिए। इससे पितृ नाराज होते हैं और घर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

रात्रि में करें श्राद्ध

पितृपक्ष मे दोपहर बाद और सूर्य की रोशनी रहते हुई पितृ तर्पण,श्राद्ध इत्यादि करना चाहिए। रात्रि के समय भूलकर भी तर्पण श्राद्ध ना करे अशुभ प्रभाव पड़ता है और श्राद्ध, तर्पण निष्फल हो जाता है।

मांगलिक कार्य करना

पितृ पक्ष के दौरान मांगलिक कार्य जैसे मुंडन,सगाई, जनेऊ, गृह प्रवेश इत्यादि कार्य नहीं करना चाहिए। इसके साथ इस समय नए वाहन, आभूषण ये सब खरीदने से बचे पितृ दुखी होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.