खाना खाते हुए पानी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं? जानें क्या होता है इसका असर

0 29

नई दिल्ली : क्या खाना खाते हुए आप भी बीच-बीच में पानी पीते रहते हैं? अगर ऐसा है तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. पानी (Water) पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन खाने के साथ बीच-बीच में पानी पीना नुकसानदायक है.

ऐसी सलाह दी जाती है कि हर व्यक्ति को दिन में 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी (Water) पीने से शरीर के सारे टॉक्सिन्स (Toxins) बाहर निकल जाते हैं, लेकिन खाना खाते हुए बार-बार पानी (Water) पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

खाना पचाने (Digestion) में अग्नि तत्व हमारी मदद करता है, लेकिन अगर आप बीच में पानी (Water) पीते हैं, तो ये ठीक से काम नहीं कर पाता. इसकी वजह से एसिडिटी, गैस्ट्रिक और पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

खाते हुए बीच बीच में पानी पीने से आपको स्किन (Skin) से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. वहीं डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को भी बढ़ाता है. ऐसी सलाह दी जाती है कि खाना धीरे-धीरे चबाकर खाएं और खाना खाने से एक घंटे पहले और एक घंटे बाद पानी पीएं.

अगर बीच में आपको पानी की जरूरत न हो तो पानी (Water) बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. इससे पाचन तंत्र कमजोर होता है. खाने के बीच में या तुरंत बाद पानी पीने से भी वजन (Weight) बढ़ने की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.