जमीन पर बैठकर खाने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

0 87

मुंबई : इन दिनों बिजी लाइफ के चलते बहुत कम ही लोगों के पास समय है कि वह तसल्ली से बैठ कर खाना खाएं । ऐसे में ज्यादातर लोग खाना पैक करके साथ ले जाते हैं और जब समय मिलता है जब खाते हैं। वहीं घर पर जब होते हैं तो डाइनिंग टेबल, सोफा या बिस्तर पर खाना खाते हैं। लेकिन जब कुर्सी सोफा नहीं था तब लोग आराम से जमीन पर बैठकर खाना खाते थे। हालांकि, अब लोग टीवी या फोन देखकर डाइनिंग टेबल पर या सोफ पर खाना पसंद करते हैं। हालांकि, जमीन पर बैठकर खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

उठने-बैठने से शरीर की गति बढ़ती है, वहीं यह आपको जल्दी पेट भरा हुआ महसूस करने में भी मदद करता है। जब आप जमीन पर अपने पैरों को क्रॉस करके खाना खाने के लिए बैठें तो अपनी पीठ को सीधा रखें। मोटापा कम करने वाले लोगों को रोजाना इस पैटर्न को फॉलो करना चाहिए। यह स्थिति आपके दिमाग को आराम देने के लिए भी अच्छी है और जब आप जमीन पर बैठकर खाते हैं तो आप ओवर ईटिंग नहीं करते। यह थकान और शरीर की कमजोरी को कम करने में भी मदद करता है।

जमीन पर पैरों को क्रॉस करके बैठना हमारी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आप अपनी प्लेट को जमीन पर रखते हैं और खाने के लिए अपने शरीर को थोड़ा आगे की ओर झुकाकर वापिस अपनी सीधे बैठते हैं तो पेट की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं। ऐसा होने से पेट में एसिड का स्राव बढ़ जाता है और खाना तेजी से पच जाता है।

जब आप पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं तो शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है क्योंकि यह नसों को शांत करता है और उनमें तनाव को कम करता है। यह दिल को हेल्दी रखता है, क्योंकि जब हम जमीन पर बैठे होते हैं तो हमारे शरीर और दिल पर दबाव कम होता है। सुखासन में बैठने पर ब्लड पूरे शरीर में समान रूप से फ्लो होता है।

पद्मासन और सुखासन ध्यान लगाने के लिए सबसे अच्छे आसन हैं। ये दिमाग से तनाव दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए भी ये एक बेहतरीन स्थिति है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ जाता है। यह रीढ़ की हड्डी को सीधा करता है और कंधे की मांसपेशियों को आराम देता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.