मोटापे के साथ ही पेट की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद मेथी और अजवाइन

0 76

रसोई में रखें मसाले कई मामलों में फायदेमंद होते है। खासतौर पर बीमारियों में इन मसालों का इस्तेमाल करने से शरीर को फायदा पहुंचता है। मसालों में की लिस्ट में मेथी और अजवाइन का नाम सबसे ऊपर रहता है। इन्हें रोजाना खाने से डायबिटीज से लेकर मोटापा, अपच और कई सारी सेहत से जुड़ी दिक्कतों में आराम मिलता है। इसलिए रसोई में इन दो मसालों को हमेशा रखना चाहिए। चलिए जानें मेथी और अजवाइन को कैसे इस्तेमाल में लाकर बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

मोटापे पर करता है असर
महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ मेटाबॉलिज्म सिस्टम कमजोर होने लगता है। जिससे वजन भी बढ़ता है। अजवाइन और मेथी का पाउडर मिलाकर गर्म पानी के साथ सुबह खाने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और वजन तेजी से घटता है। अजवाइन और मेथी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही ये पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है।

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल
जिन लोगों को डायबिटीज और ब्लड में शुगर की मात्रा के ज्यादा होने की शिकायत होती है। उन्हें अजवाइन और मेथी को मिलाकर खाना चाहिए। ब्लड शुगर में होने वाले उतार-चढ़ाव को मेथी कंट्रोल करता है।

अपच और पेट की गैस को सही करता है
पेट में होने वाली गैस, बदहजमी, अपच, कब्ज, पेट फूलने जैसी समस्याओं को कम करने के लिए अजवाइन और मेथी असरदार है। इन दोनों को मिलाकर पाउडर बना लें और इसे सुबह खाली पेट खाएं। पेट की समस्याओं से राहत मिलती है और तनाव भी कम होता है।

सर्दी-जुकाम पर करे असर
सर्दी-जुकाम होने पर अजवाइन पीने से फायदा मिलता है। बैक्टीरियल इंफेक्शन और वायरल से सर्दी-जुकाम हो तो अजवाइन के पानी को गर्म करके पीने से राहत मिलती है। साथ ही गले की खराश भी दूर होती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.