वित्त मंत्री दो दिन बाद संसद में पेश करेंगी बजट, जानिए उनकी टीम में शामिल इन 6 दिग्गजों के बारे में

0 48

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दो दिन बाद संसद में देश का बजट पेश करेंगी. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी सरकार का ये पहला आम बजट है और हर बार की तरह इस बार भी आम लोगों को बजट से खास उम्मीदें हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इस बाज BJP को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है और एनडीए गठबंधन की सरकार बनी है. इस बजट को तैयार करने में जहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कप्तान की भूमिका में हैं, तो वहीं उनकी टीम में 6 खास चेहरे शामिल हैं.

Modi 3.0 में एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी निर्मला सीतारमण को सौंपी और इसके साथ ही Finance Minister के रूप में सीतारमण अपने कार्यकाल का सातवां बजट पेश करने जा रही हैं. इससे पहले बीते 1 फरवरी को उन्होंने अंतरिम बजट पेश किया था. वित्त मंत्री पहली फरवरी 2024 को सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी।

निर्मला सीतारमण की बजट टीम में शामिल दिग्गज चेहरों की बात करें तो पहला नाम है वित्त मंत्रालय में सबसे वरिष्ठ सेक्रेटरी टीवी सोमनाथन (TV Somanathan) का. वे तमिलनाडु काडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. सोमनाथन अभी फाइनेंस सेक्रेटरी और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के सेक्रेटरी के पद पर हैं. इन्हें PM Modi का करीबी माना जाता है और टीवी सोमनाथन ने अप्रैल, 2015 से अगस्त, 2017 तक प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में काम किया है. इकोनॉमिक्स में पीएचडी कर चुके सोमनाथन के अर्थशास्त्र पर 80 से अधिक पेपर्स और आर्टिकल्स पब्लिश हो चुके हैं. पीएमओ के अलावा वे वर्ल्ड बैंक के साथ भी काम कर चुके हैं।

बजट टीम का दूसरा नाम कर्नाटक कैडर के 1987 बैच के आईएएस अफसर अजय सेठ (Ajay Seth) का है, जो फिलहाल वित्त मंत्रालय में डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स में सेक्रेटरी हैं. सेठ को भारत के पहले सॉवरेन ग्रीन बांड जारी करने और इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस सचिवालय के निर्माण की पहल के लिए भी जाना जाता है. बीते साल पिछले साल भारत की अध्यक्षता में हुई G20 समिट के दौरान वह सुर्खियों में रहे थे।

तुहिन कांत पांडेय भी निर्मला सीतारमण की टीम का अहम हिस्सा हैं. वह फिलहाल, निवेश एवं लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सेक्रेटरी हैं. तुहिन कांत भी 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. इन्हें एयर इंडिया के प्राइवेटाइजेशन और एलआईसी (LIC) के देश के सबसे बड़े आईपीओ में निभाई गई उनकी भूमिका के लिए पहचाना जाता है।

टीम सीतारमण में अगला नाम राजस्थान कैडर के 1990 बैच के अधिकारी संजय मल्होत्रा का है, जो फिलहाल राजस्व सचिव हैं. इससे पहले वह डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड थे. अंतरिम बजट प्रक्रिया में टैक्स रेवेन्यू बढ़ाने की जिम्मेदारी संजय मल्होत्रा के ही कंधे पर है. इसके अलावा ये वित्त मंत्री के बजट भाषण के पार्ट-बी का मसौदा तैयार करने के काम से जुड़े हुए हैं।

टीम के अगले सदस्य हैं वी अनंत नागेश्वरन, जो एक लेखक और शिक्षक भी हैं. वह भारत सरकार के चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर हैं. नागेश्वरन को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सबसे करीबी सलाहकारों में गिना जाता है. वह वैश्विक स्तर से होने वाली किसी भी हलचल का भारतीय अर्थव्यवस्था पर होने वाले प्रभावों पर बारीक नजर रखते हैं. इनकी भी भारत की अध्यक्षता में संपन्न हुई G20 बैठक में महत्वपूर्ण भूमिका रही थी।

वित्त मंत्री सीतारमण के एडवाइजर्स ग्रुप में विवेक जोशी का नाम सबसे नया है. हरियाणा कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी जोशी साल 2022 के नवंबर महीने में ही वित्तीय सेवा विभाग के सचिव के रूप में फाइनेंस मिनिस्ट्री में शामिल हुए हैं. Geneva University से इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने वाले विवेक जोशी पहले भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना कमिश्नर रह चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.