इस देश में पहली बार इंसानों को लगेगी बर्ड फ्लू की वैक्सीन, जानिए खासियत

0 37

नई दिल्ली: H5N1 वायरस जिसे आमतौर पर बर्ड फ्लू के नाम से जाना जाता है वो दुनियाभर में तेजी से पैर पसार रहा है. बर्ड फ्लू एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो घरेलू और जंगली पक्षियों दोनों को प्रभावित करती है. कई महीनों से जानवरों की दुनिया में एक बड़े प्रकोप का कारण बन रहा है. अमेरिका के कई शहरों में इसके गायों और दूध के जरिए इंसानों में फैलने के मामले सामने आए थे.

एक्सपर्टस का कहना है कि अगर वायरस में म्यूटेशन हुआ तो ये कोरोना वायरस से भी खतरनाक हो सकता है. इस बीच फिनलैंड देश ने एक बेहद ही जरूरी कदम उठाया है. फ़िनलैंड इंसानों के लिए बर्ड फ़्लू टीकाकरण की पेशकश करने वाला पहला देश बनने जा रहा है. फिनिश अधिकारियों ने कहा कि वे मनुष्यों में बर्ड फ्लू फैलने के खतरे को कम करने के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन लगाना चाहते हैं.

अगले हफ्ते हाई रिस्क वाले श्रमिकों को टीकाकरण शुरू करने की योजना बनाई गई है. अधिकारियों का कहना है कि 10,000 वैक्सीन की खुराक जानवरों के साथ मिलकर काम करने वाले लोगों, जैसे पोल्ट्री और फर फार्म श्रमिकों को दी जाएंगी. मरीजों को कम से कम एक सप्ताह के अंतराल पर शॉट की दो खुराकें मिलेंगी. जो लोग सैंक्चुयरी में जंगली पक्षियों की देखभाल करते हैं, खेतों में काम करते हैं या जो बूचड़खानों और पशु आवासों की सफाई करते हैं, उन्हें भी टीका दिया जाएगा. अधिकारियों ने कहा है कि अगर किसी मानव संक्रमण का पता चलता है तो व्यक्ति के करीबी संपर्कों को भी टीका लगाया जाएगा.

फ़िनलैंड के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में वायरस पर H5 प्रोटीन को टारगेट करने वाली एक वैक्सीन पेश की जाएगी. जिसके बारे में अधिकारियों का कहना है कि यह संभवत H5N1 संक्रमण के खिलाफ अच्छा काम करेगा. 3,400 लोगों पर किए गए पिछले अध्ययन में पाया गया कि 60 साल से कम उम्र के 90 प्रतिशत लोगों और 60 साल से अधिक उम्र के 80 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी का स्तर था जो उन्हें एच5एन1 से बचाएगा. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि वैक्सीन इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है.

15 देशों में 4 करोड़ खुराक खरीदने के लिए यूरोपीय संघ के अभियान के हिस्से के रूप में टीके ऑस्ट्रेलियाई कंपनी सीएसएल सेकिरस से भेजे जाएंगे. यह वैक्सीन 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के उन लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें अपने काम या अन्य परिस्थितियों के कारण एवियन इन्फ्लूएंजा होने का खतरा बढ़ जाता है. इसमें फर और पोल्ट्री फार्मों पर काम करने वाले लोग, साथ ही बर्ड फ्लू के सैंपल को संभालने वाले टेकनिशियन भी शामिल हैं.

अमेरिका में, बर्ड फ्लू वैक्सीन की कुल 38 लाख खुराकें गर्मियों के अंत तक वितरित की जाएंगी. हालांकि उन्हें वितरित करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है. अमेरिका के कृषि विभाग की रिपोर्ट है कि 12 राज्यों में 118 डेयरी गाय चरवाहों ने H5N1 मामलों की पुष्टि की है और तीन मानव मामले संक्रमित मवेशियों के सीधे संपर्क वाले लोगों में थे. उन्हें आंखों में सूजन और श्वसन संबंधी लक्षणों का अनुभव हुआ. इतने मामले आने के बाद भी सीडीसी का कहना है कि मनुष्यों के लिए जोखिम कम है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.