गर्मी को इस बार जाओ भूल…मौसम हुआ कूल कूल

0 87

नई दिल्ली: देशभर में मौसम के मिजाज में फिर बड़ा परिवर्तन देखने के लिए मिल रहा है. बीते दो दिन में कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के राज्यों में बारिश के चलते मौसम सुहावना है. हल्की वर्षा और तेज हवाओं के चलने से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट देखने के लिए मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक, 4 मई तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है. कई राज्यों में वर्षा के साथ आंधी तूफान का अलर्ट भी है.

दिल्ली और लखनऊ में भी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश में के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया जा चुका है. बारिश के चलते उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है. अधिकतम तापमान भी औसत से नीचे दर्ज किया जा रहा है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम 28 डिग्री दर्ज की जा चुकी है. वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 24 और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और मध्य प्रदेश 01-03 मई के दौरान बारिश की भारी गतिविधियां दर्ज की जा सकती है. 4 मई के बाद ही बारिश की स्थिति में कुछ कमी आने वाली है.

कैसी है मौसम की स्थिति: खबरों का कहना है कि चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के मध्य भागों पर अब भी बना हुआ है. दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक और चक्रवाती हवाओं का इलाका बन चुका है. एक ट्रफ मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से विदर्भ, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है. इसके चलते मध्य, उत्तर-पश्चिम और दक्षिण भारत के राज्यों में वर्षा की स्थिति बन रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.