चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का निधन, चीनी मीडिया ने हार्ट अटैक को बताया कारण

0 176

बीजिंग: चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग (Li Keqiang) का 68 वर्ष की आयु में अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। चीन की सरकारी प्रसारक CCTV ने बताया है कि, “हाल के दिनों में शंघाई में आराम करते समय कॉमरेड ली केकियांग को 26 अक्टूबर को अचानक दिल का दौरा पड़ा और उन्हें बचाने के सभी प्रयास विफल होने के बाद, 27 अक्टूबर की आधी रात को दस मिनट पर शंघाई में उनकी मृत्यु हो गई।”

CCTV ने कहा कि, एक मृत्युलेख बाद में प्रकाशित किया जाएगा। पूर्व चीनी प्रधानमंत्री और चीन के कैबिनेट के प्रमुख ने 2013 से एक दशक तक राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अधीन काम किया और मार्च में सेवानिवृत्त हुए थे। विशिष्ट पेकिंग विश्वविद्यालय से शिक्षित अर्थशास्त्री को एक समय कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के दावेदार के रूप में देखा जाता था, लेकिन हाल के वर्षों में शी द्वारा उन्हें तेजी से दरकिनार कर दिया गया था।

बता दें कि, उन्होंने 2020 में यादगार रूप से कहा था कि चीन में 600 मिलियन से अधिक लोग प्रति माह 140 डॉलर के बराबर से कम कमाते हैं, जिससे गरीबी और आय असमानता पर व्यापक बहस छिड़ गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.