LPG गैस सिलेंडर से लेकर ITR फाइल करने तक…, 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

0 47

नई दिल्ली: अगस्त के महीने में पैसों से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है। HDFC के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव से लेकर LPG गैस सिलेंडर की कीमतों तक, ये वो बदलाव हैं जो 1 अगस्त से लागू होंगे और आपके खर्चों पर असर डालेंगे। इतना ही नहीं 1 अगस्त से आईटीआर फाइल करने पर भी जुर्माना लगेगा। क्योंकि 31 जुलाई आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख है। इसके बाद फाइल करने पर 5 हजार का जुर्माना लगेगा।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय होती हैं, जिसका असर हर किसी के खर्च पर पड़ता है। जुलाई में सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटाई थी और संभावना है कि अगस्त में LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में और कमी आएगी।

HDFC बैंक ने 1 अगस्त से कई बदलाव किए हैं, जिनका सीधा असर उसके क्रेडिट कार्ड धारकों पर पड़ेगा। अगस्त से, PayTM, CRED, MobiKwik और Cheq जैसे थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप के ज़रिए किए जाने वाले सभी रेंटल ट्रांज़ैक्शन पर ट्रांज़ैक्शन अमाउंट पर 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति ट्रांज़ैक्शन 3000 रुपए तक सीमित है। हालांकि, ईंधन के लेनदेन पर 15,000 रुपए प्रति लेनदेन से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। इसके अतिरिक्त, बकाया राशि के आधार पर विलंब भुगतान शुल्क प्रक्रिया को 100 से 1,300 रुपए तक संशोधित किया गया है। एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त से अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव लागू करेगा।

गूगल मैप्स ने भारत में अपने नियमों में बदलाव किया है जो 1 अगस्त से लागू होंगे। कंपनी ने भारत में अपनी सेवाओं के लिए शुल्क में 70 प्रतिशत तक की कमी की है, लेकिन इसका असर आम यूजर्स पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि टेक दिग्गज ने उनके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.