‘माता पार्वती, रानी लक्ष्मीबाई से लेकर चंद्रयान-3 तक..’, काशी में पीएम मोदी ने किया ‘नारी शक्ति’ को नमन

0 118

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार (23 सितंबर) को कहा कि संसद के विशेष सत्र के बीच पारित हुए महिला आरक्षण विधेयक से विकास के नए रास्ते खुलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम एक “दूरदर्शी विधेयक” है। पीएम मोदी के मुताबिक, महिलाओं के लिए अवसर बढ़ने पर कानून मजबूत होगा। उन्होंने कहा, “हमें एक ऐसा समाज बनाने की जरूरत है, जहां महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए किसी की मदद की जरूरत न पड़े।”

रिपोर्ट के अनुसार, वाराणसी में एक सर्व-महिला सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “नारी शक्ति वंदन अधिनियम (महिला आरक्षण विधेयक) ने नवरात्रि के लिए उत्साह बढ़ा दिया है, यह महिलाओं के लिए विकास के नए मार्ग प्रशस्त करेगा।” पीएम मोदी ने कहा कि, ‘महिलाओं का नेतृत्व बाकी दुनिया के लिए एक आधुनिक दृष्टिकोण हो सकता है, लेकिन हम वो लोग हैं जो भगवान शिव से पहले देवी पार्वती और मां गंगा की पूजा करते हैं। वाराणसी रानी लक्ष्मीबाई जैसी योद्धाओं की जन्मस्थली है, आज़ादी की लड़ाई में रानी लक्ष्मीबाई के योगदान से लेकर चंद्रयान-3 के सहयोग तक में, हमने हर युग में साबित किया है कि महिला नेतृत्व क्या होता है।’

प्रधान मंत्री ने कहा कि, “महिला आरक्षण विधेयक तीन दशकों से रुका हुआ था, लेकिन इस बार, कई दलों ने, जो हमेशा विधेयक का विरोध करते थे, आपकी (महिलाओं) वजह से दोनों सदनों में इसका समर्थन किया।” उन्होंने कहा कि, “महिला आरक्षण विधेयक रिकॉर्ड मतों से पारित हुआ। और आपके वाराणसी के सांसद को ऐसा करने का सौभाग्य मिला।” अपनी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी शासन के दौरान वाराणसी में पीएम आवास योजना के तहत 75000 पक्के घर दिए गए। इनमें से अधिकांश घर महिलाओं के नाम पर पंजीकृत हैं, हमारी संस्कृति पुरुषों के नाम पर संपत्ति दर्ज करने की थी, लेकिन भाजपा ने महिलाओं के नाम पर संपत्ति पंजीकृत करने की परंपरा शुरू की।

काशी में पीएम मोदी ने कहा कि, “आज हजारों महिलाओं के पास अपना घर है। इससे समाज में उनका सम्मान बढ़ा है, खेल से लेकर राफेल उड़ाने तक हमारी बेटियां अद्भुत प्रदर्शन कर रही हैं।” वाराणसी में एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत 16 स्कूलों का भी उद्घाटन किया। इससे पहले दिन में, उन्होंने एक मेगा-इवेंट में एक अंतरराष्ट्रीय खेल स्टेडियम की आधारशिला रखी, जिसमें क्रिकेट के दिग्गज रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और दिलीप वेंगसरकर सहित अन्य लोग शामिल हुए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.