जी-20: सऊदी क्राउन प्रिंस सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ करेंगे रणनीतिक साझेदारी परिषद की बैठक की सह-अध्यक्षता

0 75

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद, 9-11 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे। इस दौरान वह 9-10 सितंबर को भारत में आयोजित जी-20: शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और 11 सितंबर को राजकीय यात्रा के लिए भारत में अपना प्रवास जारी रखेंगे।

इससे पहले सऊदी प्रिंस फरवरी 2019 में राजकीय यात्रा पर भारत आए थे और यह उनकी भारत की दूसरी राजकीय यात्रा होगी। उनके साथ मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। यह यात्रा अक्टूबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सऊदी अरब की सफल यात्रा के बाद है, जिसके दौरान दोनों देशों ने रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना की थी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार सऊदी प्रिंस 11 सितंबर को राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। वह प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और दोनों नेता रणनीतिक साझेदारी परिषद की बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। वे रणनीतिक साझेदारी परिषद की दो मंत्रिस्तरीय समितियों यानी राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति एवं अर्थव्यवस्था और निवेश सहयोग समिति के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही राजनीतिक, सुरक्षा, रक्षा, व्यापार और आर्थिक, सांस्कृतिक विभागों और प्रमुख व्यक्तियों के संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.