बजट में बिहार पर मेहरबान सरकार, 3 एक्सप्रेसवे, बाढ़ के लिए फंड; गया में इंडस्ट्रियल हब की सौगात

0 61

नई दिल्ली: निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में भले ही बिहार को स्पेशल स्टेटस देने की घोषणा ना की हो, लेकिन खजाने के द्वार पूरी तरह से खोल दिए हैं. ​बजट में निर्मला सीतारमण ने बिहार को सिर्फ सड़कों के लिए 26 हजार करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है. इसके अलावा इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर पर भी बिहार की मदद करने का ऐलान किया गया है. वहीं इस बजट में निर्मला ने दो एक्सप्रेस-वे और गंगा नदी पर पुल निर्माण करने का भी ऐलान किया है. बिहार में मौजूदा समय में एनडीए की सरकार है. नीतीश कुमार ने सरकार से स्पेशल स्टेटस की डिमांड की थी. जिसे केंद्र सरकार ने मानने से इनकार कर दिया था. लेकिन जिस तरह से सरकार ने बिहार के लिए खजाना खोला है, उससे साफ है कि आने वाले महीनों में बिहार विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखा गया है.

सड़कों के लिए 26 हजार करोड़

निर्मला सीतारमण ने बिहार को सड़क और एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए 26 हजार करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है. बजट का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि वह रोड कनेक्टीविटी प्रोजेक्ट्स पर सहयोग करने का ऐलान किया गया है. जिसके तहत पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा शामिल है. वहीं दूसरी ओर बक्सर में गंगा नदी पर अतिरिक्त दो लेन का पुल का भी निर्माण करने का ऐलान किया गया है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर हम बिहार के गया में इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट को भी सपोर्ट किया जाएगा. बिहार के लिए बजट का ऐलान करते हुए ​वित्त मंत्री ने कहा कि इससे देश के पूर्वी इलाके के विकास को गति मिलेगी.

बिहार में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों का निर्माण होगा

वित्त मंत्री ने कहा कि बक्सर में गंगा नदी पर दो लेना वाला एक अतिरिक्त पुल बनाने में भी मदद होगी। बिहार में 21 हजार 400 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इसमें पिरपैंती में 2400 मेगावॉट के एक नए संयंत्र की स्थापना भी शामिल है। बिहार में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों और खेलकूद की अवसंरचना का भी निर्माण होगा। पूंजीगत निवेशों में सहायता के लिए अतिरिक्त आवंटन उपलब्ध कराया जाएगा। बिहार सरकार के बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाह्य सहायता के अनुरोध पर तेजी से कार्यवाही होगी।

गया और बोधगया के इस मंदिर में बनेंगे गलियारे

गया के विष्णुपद मंदिर और बोधगया के महाबोधि मंदिर में गलियारे बनेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए बने गलियारे के तहत इन दोनों मंदिरों के गलियारों का विकास होगा। राजगीर भी बौद्ध और जैन श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण है। राजगीर के तीर्थ क्षेत्रों का भी विकास होगा। नालंदा को भी पर्यटन केंद्र के रूप में मजबूत करने के लिए वहां विकास जाएगा।

बाढ़ से बचाव के लिए बिहार को 11500 करोड़ की मदद

बिहार कई सालों से बाढ़ की त्रासदी झेल रहा है। लाखों को बाढ़ के साथ परेशान हैं।  केंद्र सरकार बाढ़ नियंत्रण पर 11 हजार 500 करोड़ रुपये परियोजनाएं शुरू करेगी। इससे बैराज पर काम, नदी के गाद की समस्या, कोसी नदी पर बाढ़ के बचाव के उपाय, तटबंधों पर

 

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.