हमास ने किया इजरायल के खिलाफ आत्मघाती हमले करने का ऐलान, नेतन्याहू की बढ़ेंगी मुश्किलें

0 45

अंकारा: हमास (Hamas) ने इजरायल (Israel) के खिलाफ आत्मघाती (suicide attack) हमले शुरू करने का ऐलान किया है। यह ऐलान हमास के राजनीतिक नेतृत्व में नंबर दो माने जाने वाले खालिद मशाल ने किया है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि हमास अब अंतिम सांस गिन रहा है। इजरायली सेना दिन-प्रतिदिन हमास के मजबूत इलाकों में उपस्थिति बढ़ा रही है। ऐसे में इजरायल को मोस्ट वांटेड आतंकवादी याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) के लिए भी बचने के रास्ते बंद होते जा रहे हैं। हमास के कई शीर्ष नेता पहले ही इजरायली सेना के हाथों मारे जा चुके हैं, या फिर घर-बार छोड़कर फरार हैं। हालांकि, हमास ने अगर आत्मघाती हमलों को शुरू किया तो इससेे इजरायल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

अरबी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, खालिद मशाल ने बुधवार को पश्चिमी तट पर आत्मघाती बम विस्फोटों को फिर से शुरू करने का आह्वान किया। उसने फिलिस्तीनियों तथा फिलिस्तीन के समर्थकों को “जायोनी शासन के खिलाफ वास्तविक प्रतिरोध” में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। स्काई न्यूज अरेबिया के अनुसार, तुर्की के इस्तांबुल में एक सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान, मशाल ने कहा कि हमास आतंकवादी समूह “आत्मघाती अभियानों पर वापस लौटना चाहता है।”

उसने कहा, गाजा में इजरायल के साथ युद्ध, साथ ही पश्चिमी तट में फिलिस्तीनियों के खिलाफ लगातार इजरायली सेना के छापे, “केवल खुले संघर्ष से ही संबोधित किए जा सकते हैं।” उसने कहा, “वे हमारे साथ खुले संघर्ष से लड़ रहे हैं, और हम उनका सामना खुले संघर्ष से कर रहे हैं।” उसने कहा, “दुश्मन ने सभी मोर्चों पर संघर्ष शुरू कर दिया है, हम सभी की तलाश कर रहा है, चाहे हम लड़ें या नहीं,”

मशाल ने 31 जुलाई को तेहरान में पूर्व हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या का हवाला दिया। इजराइल ने हानिया की हत्या में अपनी संलिप्तता की न तो पुष्टि की है और न ही इनकार किया है। इस्माइल हानिया कतर में रहता था और आतंकी समूह हमास के पोलित ब्यूरो विंग का प्रमुख था। मशाल ने कहा, “मैं सभी से ज़ायोनी इकाई के खिलाफ वास्तविक प्रतिरोध में कई मोर्चों पर भाग लेने का आह्वान दोहराता हूं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.