हेल्थ टिप्स: क्या सच में चाय पीने से लोग काले हो जाते हैं?

0 62

हेल्थ टिप्स: क्या सच में चाय पीने से लोग काले हो जाते हैं? बचपन से आपने घर में एक कहावत सुनी होगी कि ज्यादा चाय पीने से चेहरा काला हो जाता है। इसके पीछे कितनी सच्चाई है आज हम इसी पर बात करेंगे।

बचपन से आपने घर में एक कहावत सुनी होगी कि ज्यादा चाय मत पिओ वरना काली हो जाएगी। आज हम ये सच्चाई आपके सामने लाएंगे. कई लोग तो यह बात सुनकर चाय पीना ही बंद कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे त्वचा का रंग पीला या गहरा हो जाएगा। वहीं, कुछ त्वचा विशेषज्ञों यानी त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि चाय पीने से कई लोगों की त्वचा के रंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हमारी त्वचा का रंग पूरी तरह से हमारे आनुवंशिक कारकों पर निर्भर करता है। इसका चाय से कोई लेना देना नहीं है. ऐसी अफवाह है कि चाय पीने से चेहरा काला पड़ जाता है.

चाय पीने से त्वचा के रंग पर कोई असर नहीं पड़ता है. जो लोग सोचते हैं कि चाय आपकी त्वचा को काला कर रही है, उनके लिए यह सिर्फ एक अफवाह है। चाय पीने से होंठ काले नहीं होते। गर्म चाय पीने से होठों पर पिगमेंटेशन हो सकता है। हालांकि, चाय लोगों के शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए उन्हें ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि इसमें कई सारे एंटी-पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिससे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की कमी हो जाती है। त्वचा का रंग किसी भी तरह से हल्का या गहरा नहीं किया जा सकता। बाज़ार में ऐसे कई उपचार या क्रीम उपलब्ध हैं जो त्वचा को काला या गोरा करने का दावा करते हैं, लेकिन उनका असर लंबे समय तक नहीं रहता है। धीरे-धीरे त्वचा अपने प्राकृतिक रंग में लौट आती है। यदि आप कोई दीर्घकालिक त्वचा उपचार लेते हैं तो गोरी त्वचा का रंग लंबे समय तक बना रहेगा।

पुराना रंग लौट आएगा. सर्दियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पिएं। ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे. इसके साथ मौसमी फल और सब्जियां खानी चाहिए. इन सबके अलावा विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खानी चाहिए। इससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है। काली चाय, हरी चाय और पीली चाय जैसी हर्बल चाय पीने से भी आपको कई फायदे मिलते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है। चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव को कम करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.