दिल्ली-UP में हीटवेव, MP-मुंबई और बिहार में बारिश का अलर्ट… जानें देशभर के मौसम का हाल

0 42

नई दिल्ली: इन दिनों उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिन का तापमान रोज का रोज बढ़ रहा है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास बना हुआ है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर का आसमान साफ रहेगा. दिन के समय तेज धूप रहेगी. अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा कि इस हफ्ते उत्तर भारत के कई राज्यों में लू चलने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ेगी. इस हफ्ते गुरुवार से शनिवार के बीच तापमान में खासा बढ़ोतरी होगी. साथ ही इन राज्यों में लू चलने की भी संभावना जताई गई है.

यहां होगी झमाझम बारिश
भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में बारिश का भी अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के कई जिलों में आने वाले एक दो दिन में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. कई जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ ही ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है. मध्य प्रदेश के बैतूल, खंडवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, झाबुआ और इंदौर जिलों में बारिश का अनुमान है.

बिहार के इन जिलों में बारिश का अलर्ट
बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं, कुछ जिलों में हल्की बारिश भी हो रही है. बिहार के सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में बारिश होने की संभावना जताई गई है. लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

मुंबई में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अनुमान
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सोमवार को तेज आंधी-तूफान और बारिश ने कहर बरपाया है. इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगले तीन दिनों के दौरान मुंबई के अलग-अलग स्थानों में गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. साथ ही लोगों को घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

देश के इन राज्यों में लू चलने का अलर्ट
मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए बताया कि पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में बुधवार से शनिवार के बीच लू चलेगी. पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, दक्षिण हरियाणा में 16 से 18 मई के बीच दिन का तापमान अधिक रहेगा और भीषण लू भी चलेगी. बिहार के कई जिलों में शुक्रवार को लू चलने की संभावना जताई गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.