हिमाचल-उत्तराखंड समेत 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ओडिशा के कई जिलों में बाढ़ के हालात

0 82

देश के उत्तर-पश्चिम में कई राज्यों में कल से फिर बारिश शुरू हो गई है. हिमाचल प्रदेश में शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग-5 का एक बड़ा हिस्सा भूस्खलन से बह गया है और यातायात रुक गया है. उत्तराखंड में अलकनंदा नदी में पुल का एक हिस्सा ढह जाने से एक मजदूर नदी की तेज धारा में फंस गया. दिल्ली-एनसीआर में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई. हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड समेत उत्तर पश्चिम भारत के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अगले चार दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

3 से 6 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में 3 से 6 अगस्त तक भारी बारिश होगी. इसके अलावा पूर्व से पश्चिम भारत, ओडिशा, पूर्वोत्तर राज्य, महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की घाटी में दबाव बनाया गया

मौसम विभाग ने कहा कि बांग्लादेश के तट से दूर उत्तर-पूर्व बंगाल घाटी के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके धीरे-धीरे पूरे झारखंड में पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय इलाके, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले चार दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज मध्य प्रदेश में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश समेत बाकी राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा में भारी बारिश, कई जिलों में बाढ़ के हालात

कल, अंगुल, बालासोर, भद्रक, ढेंकनाल, गजपति, जाजपुर, झारसुगुड़ा, क्योंझर, मयूरभंज समेत ओडिशा के 12 जिलों में भारी बारिश हुई, जिससे बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। प्रशासन ने एहतियातन स्कूलों को बंद कर दिया है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. राज्य आपदा राहत आयुक्त ने प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ एक आपातकालीन बैठक में स्थिति की समीक्षा की और उनसे पीड़ितों को सहायता प्रदान करने को कहा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.