घर में शिवलिंग रखना कितना शुभकारी, 99 प्रतिशत लोग करते हैं ये गलतियां, 6 बातों का रखें विशेष ध्‍यान

0 174

नई दिल्‍ली : देवताओं (gods)में अगर सबसे दयालू (kind)किसी को माना गया है तो वो हैं भगवान शिव. लेकिन किसी से गलती (Mistake)हो जाए तो फिर उनसे बड़ा कोई क्रोधी (ill temper)भी नहीं होता है. भगवान शिव (Lord Shiva)इतने भोले हैं कि जो भी भक्त उन्हें सच्चे मन से पुकारता है तो उसकी मनोकामनाएं जरूर पूरी करते हैं. यही कारण है कि ज्यादातर लोग भगवान शिव की पूजा करने के लिए शिवलिंग को घर में स्थापित करना चाहते हैं. ऐसे में यदि आपने अपने घर में शिवलिंग स्थापित किया हुआ है या करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. लेकिन अब सवाल है कि क्या घर में शिवलिंग स्थापित करना चाहिए या नहीं? यदि हां, तो किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?

वैसे तो घर में कोई भी शिवलिंग रख सकता है, लेकिन इससे जुड़े नियमों की जानकारी होना जरूरी है. घर में नर्मदा नदी से निकले पत्थर से बना शिवलिंग रखना चाहिए. यह अधिक शुभकारी होता है. हालांकि, शिवलिंग स्थापित करते ध्यान रखें कि शिवलिंग उत्तर या पूर्व दिशा में ही हो. इसके अलावा प्रतिदिन प्रातः एवं सायंकाल विधि पूर्वक पूजन बेहद जरूरी है. हालांकि, पूजा के समय शिवलिंग पर हल्दी चढ़ाने से बचना चाहिए.

घर में शिवलिंग स्थापित करने से पहले स्थान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ध्यान रहे कि घर के कोने में शिवलिंग न रखें. ऐसी जगह का चुनाव करने से भगवान शिव की ठीक से पूजा नहीं हो पाती है. इससे भगवन शिव क्रोधित हो जाते हैं और जीवन में गलत प्रभाव पड़ सकता है.

घर में शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा नहीं करवानी चाहिए. उसको वैसे ही रखकर विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. उनका नित्य अभिषेक करना चाहिए. इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि शिवलिंग का स्थान न बदलें, अगर विशेष कारणों से ऐसा करना पड़ रहा है, तो शिवलिंग को हटाने से पहले उसे गंगाजल और ठंढे दूध से स्नान कराएं फिर जगह को बदलें.

कुछ लोग भगवान शिव को बिना किसी पात्र के सीधे दुकान से पैकेट वाला दूध लेकर चढ़ा देते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. दूध चढ़ाते वक़्त एक बात का और ध्यान रखें कि दूध पूरी तरह ठंडा हो. बेशक मौसम कोई भी हो. इसके अलावा, शिव का अभिषेक केवल गाय के दूध से ही करना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.