एक दिन में खानी चाहिए कितनी रोटी और कितना सही है रात में रोटी खाना?

0 338

नई दिल्ली. बहुत से लोगों का मानना है कि रोटी चावल की तुलना में अधिक फायदेमंद है, इसे खाने से मोटापा नहीं बढ़ता. इसलिए कई लोग लंच या डिनर में दबाकर बिना गिने रोटियां खाते हैं. जबकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा करना सही नहीं है. हालांकि पुराने जमाने में घर के बड़े बूढ़े कहते थे कि रोटियों को गिनकर नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से वो खाना यानी रोटियां शरीर में लगती नहीं है.

हालांकि वो जमाना ऐसा था जब खाद, पानी से लेकर हवा तक उतनी प्रदूषित नहीं थी. खान-पान में केमिकल्स का प्रयोग एकदम जीरो होता था. ऑर्गेनिक खाद से ऑर्गेनिक फसलों की पैदावार होती थी लेकिन बढ़ती आबादी के हिसाब से ज्यादा पैदावार के लिए जिन तरीकों को अपनाया जा रहा है उन्हें आयुर्वेद, नेचरोपैथ और एलोपैथ पर भरोसा करने वाले भी सही नहीं मानते हैं. ऐसे में आज अगर आप भी बिना गिने रोटियां खा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुरुषों और महिलाओं के लिए रोटी की मात्रा अलग-अलग होती है. खुराक पूरी करने के नाम पर बिना गिने रोटियां खाना सही नहीं है. ऐसे में जिन महिलाओं का डाइट प्लान दिन में 1400 कैलोरी का सेवन करना है, वह 2 रोटी सुबह और 2 रोटी खा सकते हैं. वहीं अगर किसी आदमी का डाइट प्लान 1700 कैलोरी का है, तो वह अपने लंच और डिनर में तीन-तीन रोटी ले सकता है.

अगर आप रात के समय में रोटी का सेवन करते हैं, तो इसे पचने में काफी समय लगता है. ऐसा होने से बॉडी का शुगर लेवल भी बढ़ जाता है. ऐसे में डिनर में रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. वहीं डिनर भी आपको हर हाल में आठ बजे तक कर लेना चाहिए ताकि सोने से पहले चलने फिरने से कुछ कैलोरी कम हो सके.

शरीर से फैट कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट से भी परहेज करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं, तो चावल, आलू और सुगर को अवाइड करना चाहिए.

अगर आप रात के समय में रोटी खा रहे हैं, तो 2 से ज्यादा न खाएं. यही नहीं, रोटी खाने के बाद वॉक करते हुए सोसायटी या मोहल्ले का एक चक्कर जरूर लगा लें ताकि रोटी को पचाने में आसानी हो. चूंकि रोटी में भी सिंपल कार्ब है वो आपका मेटाबोलिज्म खराब कर सकती है. इसलिए कुछ एक्सपर्ट्स रात में रोटी की जगह फाइबर से भरपूर चीजों को खाने की सलाह देते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ जल्दी से पच जाती हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.