IAS अंशुमान राज: इंटरनेट की मदद से गांव में की पढ़ाई, बिना कोचिंग के पहले IRS और फिर बने आईएएस

0 132

IAS सक्सेस स्टोरी: किसी ने सच ही कहा है कि अगर आपमें कुछ करने का जुनून है तो बुरी से बुरी परिस्थितियां भी आपकी सफलता के रास्ते में नहीं आ सकतीं। आज हम एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताएंगे, जिन्होंने गांव में रहकर सेल्फ स्टडी के दम पर देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बन गए।

बिहार के बक्‍सर जिले में हुआ था जन्‍म
आईएएस अधिकारी अंशुमान राज का जन्‍म बिहार के बक्‍सर जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था। उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई गांव के ही जवाहर नवोदय विद्यालय से की. इसके बाद इंटरमीडिएट की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय रांची से की।

ग्रेजुएशन के बाद शुरू की तैयारी
अंशुमन राज ने इंटरमीडिएट के बाद इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. लेकिन वह हमेशा से यूपीएससी क्लियर कर आईएएस बनना चाहते थे। वह अपने स्कूल के दिनों से ही इस बारे में स्पष्ट थे। इसलिए उन्होंने ग्रेजुएशन के तुरंत बाद ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

आईआरएस बनने के बाद भी
अंशुमान राज ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं की। फिर भी उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और आईआरएस अधिकारी बन गए। लेकिन वे आईआरएस बनने से संतुष्ट नहीं थे. उन्हें आईएएस अधिकारी बनना था. इसलिए उन्होंने तैयारी जारी रखी. हालाँकि, इसके बाद उन्हें दोबारा सफल होने के लिए कई असफलताओं का सामना करना पड़ा।

2019 में 107वीं रैंक पाने वाले
अंशुमन राज पहले ही प्रयास में IRS बन गए। लेकिन इसके बाद वह लगातार दो बार असफल रहे। आख़िरकार वह 2019 में फिर से यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहे। वह ऑल इंडिया में 107वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनने में कामयाब रहे।

गांव में भी की जा सकती है तैयारी: अंशुमन राज
आईएएस अंशुमान राज का मानना ​​है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी गांव में भी की जा सकती है। इसके लिए बस आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. इसके लिए उचित रणनीति और निरंतर प्रयास की भी आवश्यकता है। उनका मानना ​​है कि अगर ठीक से तैयारी की जाए तो सीमित संसाधनों के साथ भी कोई यूपीएससी पास कर सकता है और आईएएस बन सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.