बीमार बच्चों को देखकर प्रेरित हुआ आइडिया, RO के जरिए शुद्ध पानी मुहैया कराता है केंट; महेश गुप्ता की सफलता की कहानी

0 139

नई दिल्ली: अगर हममें जीवन में कड़ी मेहनत करने की इच्छा है और दृढ़ इच्छाशक्ति है, तो हम निश्चित रूप से सफल होंगे । चाहे कितनी भी कठिनाइयां क्यों न आएं, उन कठिनाइयों को दूर किया जा सकता है। महेश गुप्ता एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने संघर्ष के दम पर बड़ा बिजनेस खड़ा किया है। उन्होंने प्यूरीफायर के माध्यम से अशुद्ध पानी को शुद्ध करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस तकनीक विकसित की है। केंट आरओ के माध्यम से वे घर-घर तक पहुंच गए हैं। आइये देखते हैं उनकी सफलता की कहानी.

खराब पानी के कारण महेश गुप्ता के बच्चे बीमार हो रहे थे। यही वह समय था जब महेश गुप्ता ने वॉटर प्यूरीफायर बनाने का फैसला किया। आज वह 1100 करोड़ रुपये की कंपनी केंट आरओ के मालिक हैं। मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी केंट एरो की ब्रांड एंबेसडर हैं। 1999 में उन्हें इसमें सफलता मिली. उन्होंने बाजार में सस्ते दाम पर वॉटर प्यूरीफायर बेचना शुरू कर दिया। इससे लोगों को अपने व्यवसाय पर भरोसा हुआ। आज उन्होंने अपने दम पर एक बहुत बड़ा साम्राज्य खड़ा कर लिया है. आज बाजार में कई कंपनियों के वॉटर प्यूरीफायर मिल जाएंगे। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब खराब पानी की वजह से देश में कई लोग बीमार हो रहे थे. खराब पानी के कारण महेश गुप्ता के दो बच्चों को भी पीलिया हो गया। उस समय, बाज़ार में अधिकांश जल शोधक पराबैंगनी तकनीक पर आधारित थे। तो महेश गुप्ता के मन में RO बनाने का विचार आया और उन्होंने उस विचार को हकीकत में बदल दिया।

महेश गुप्ता ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। उसके बाद महेश गुप्ता सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल में अच्छे पद पर कार्यरत थे। लेकिन केंट आरओ के लिए उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी। उस वक्त महेश गुप्ता के पास 20,000 रुपये की बचत थी. जिसका उपयोग करके उन्होंने एक मेम्ब्रेन और एक पंप लगाकर होम प्यूरीफायर बनाया। छह महीने तक लगातार इस पर काम किया, लेकिन स्पष्टता नहीं मिल सकी. फिर उन्होंने एक शोधक के माध्यम से अशुद्धियों से पानी को शुद्ध करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस तकनीक विकसित की। इससे समस्या हल हो गई. एक सफल शोधक भी बनाया गया। 1999 में महेश गुप्ता को सफलता हासिल हुई। उन्होंने बाजार में सस्ते दाम पर वॉटर प्यूरीफायर बेचना शुरू कर दिया।

अपने बेहतर उत्पादों और बेहतरीन मार्केटिंग रणनीति की बदौलत केंट आरओ ने आज बड़ी सफलता हासिल की है। अभिनेत्री हेमा मालिनी केंट आरओ की ब्रांड एंबेसडर हैं। आज कंपनी RO के साथ-साथ कई अन्य उत्पाद भी बनाती है। इसका टर्नओवर 1100 करोड़ के पार पहुंच गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.