वजन कम करने के लिए रोजाना पी रहे हैं फलों का जूस तो हो जाएं सावधान! नहीं होगा कोई लाभ, जानिए कारण

0 60

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना सबसे चुनौतीपूर्ण कामों में से एक है। अस्वास्थ्यकर आहार और अव्यवस्थित जीवनशैली मोटापे और कई अन्य समस्याओं को जन्म देती है। शरीर का वजन बढ़ने से कई बीमारियाँ होती हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि वजन घटाने पर अधिक ध्यान दें। इसके लिए आहार और व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। कई लोग फलों का जूस पीकर वजन कम करने की कोशिश करते हैं । जो कि एक गलत तरीका माना जाता है. जानिए मोटापा कम करने के लिए फलों का सेवन कैसे करें।

वजन घटाने में जूस की भूमिका
कई लोग वजन कम करने के लिए जूस पीना पसंद करते हैं। फलों और सब्जियों को मसालों और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के साथ मिलाकर कई तरह के वजन घटाने वाले जूस बनाए जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, बहुत से लोग इस गलतफहमी में रहते हैं कि फलों का जूस पीने से उनका वजन कम हो सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि वजन कम करते समय फलों का जूस पीना हानिकारक भी हो सकता है।

फलों का जूस पीने से वजन क्यों नहीं घटता
कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फलों का जूस पीने से वजन बढ़ सकता है। जो सेहत पर गंभीर असर डाल सकता है. अध्ययन के मुताबिक, जो लोग तरल आहार लेते हैं या सिर्फ फलों का जूस पीते हैं, वे एक समय के बाद मोटे हो सकते हैं। बच्चों में मोटापे का खतरा अधिक होता है। अब सवाल यह उठता है कि स्वस्थ रहने के बावजूद फलों का जूस पीने से वजन क्यों बढ़ता है। फलों में फ्रुक्टोज नामक प्राकृतिक शर्करा होती है। जिससे फलों का स्वाद मीठा हो जाता है. फलों का रस निकालने के बाद भी यह प्राकृतिक शर्करा रस में बनी रहती है और इसे पीने से कैलोरी बढ़ती है। ये कैलोरी पेट में वसा के रूप में जमा हो जाती है। जिससे वजन लगातार बढ़ता रहता है.

वजन घटाने के लिए फलों का सेवन कैसे करें
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, फलों का जूस पीने की बजाय कटे हुए फल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। जब फलों का रस बनाया जाता है तो उसे पीसकर छान लिया जाता है। जिससे फलों में मौजूद फाइबर अलग हो जाता है. आहारीय फाइबर शरीर के चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है। इस कारण जूस पीने से आपको फाइबर का लाभ नहीं मिल पाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.