मां लक्ष्मी के घर में आगमन के पांच बड़े संकेत, ये दिख जाएं तो समझो भाग्य उदय

0 115

नई दिल्ली : वास्तु शास्त्र में की ऐसे कीड़ों, कंतकों का जिक्र है, जिनका दिखना शुभ माना जाता है. सामान्य दिनों में इनका दिखना बेशक आम बात हो, लेकिन दिवाली के दिन इनका दिखने का मतलब है कि आपका भाग्य उदय होने वाला है। जीवन में तरक्की का द्वार खुलने वाला है. इसमें चूहे, छिपकली, छछूंदर, काली चींटी और बिल्ली आदि भी शामिल हैं।

कहते हैं कि घर में दीपावली के दिन इनको देखने से साफ जाहिर है कि लक्ष्मी का घर में आगमन हो चुका है. यही वजह है कि घर के बुजुर्ग अक्सर दीपावली के दिन शाम को सारे दरवाजे खुले रखने की सलाह देते हैं।

छछूंदर: दिवाली के दिन छछूंदर का दिखाई देना शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन छछूंदर के दर्शन से धन के देवता कुबेर प्रसन्न होते है और ऐसे जातकों पर धन की वर्षा करते है. इसके अलावा जिंदगी के कष्ट और बाधाएं भी दूर होने लगती है।

बिल्ली: घर में बिल्ली का आना धन लाभ का भी संकेत बताया गया है. इसलिए दिवाली पर बिल्ली का दिखाई देना लक्ष्मी जी के आने का संकेत माना गया है. दिवाली की रात बिल्ली का दिखाई देना लक्ष्मी आगमन और आने वाले दिनों में धन प्राप्ति का योग बनाता है. इसके साथ ही दिवाली पर उल्लू और छछूंदर का भी दिखाई देना एक शुभ संकेत बताया गया है।

छिपकली: वैसे तो लोग कहते है कि छिपकली घर में सही नहीं होती है, लेकिन दिवाली पर छिपकली दिख जाए तो शुभ माना जाता है. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, यदि छिपकली पूजा घर के आसपास दिखे तो यह बहुत शुभ होता है. यह निकट भविष्‍य में धन मिलने का इशारा है. दिवाली की रात को यदि घर में छिपकली दिख जाए तो मान लीजिए कि पूरे साल मां लक्ष्‍मी आप पर कृपा करने वाली हैं।

काली चींटी: दिवाली के दिन घर में काली चींटी दिखना भी बेहद शुभ संकेत हैं. यदि घर में जहां सोने की चीजें रखी हुई हैं, उस जगह से काली चीटियां निकले तो यह अत्यंत शुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि स्वर्णादि धन की वृद्धि होने वाली है. वहीं, यदि चीटियां छत से निकलें तो शीघ्र ही धन, संपत्ति और भौतिक चीजों में इजाफा हो सकता है।

उल्लू: दिवाली की रात उल्लू दिखे तो इसका मतलब है कि माता लक्ष्‍मी स्‍वयं आपके घर में प्रवेश करने आईं हैं. मान्यता है कि देवी लक्ष्मी ज्ञान, सौभाग्य, धन, स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करती हैं. इससे घर से दरिद्रता, कलह, झगड़े, संघर्ष, दुर्भाग्य आदि का नाश होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.