ईरान में महिला अभिनेत्री ने हिजाब उतारकर इंस्टा पर शेयर की वीडियो, पुलिस ने किया गिरफ्तार

0 182

नई दिल्‍ली । ईरान (Iran) की पुलिस ने एक प्रसिद्ध अभिनेत्री (Actress) को गिरफ्तार (Arrested) किया है. अभिनेत्री पर सार्वजनिक रूप से हिजाब (Hijab) हटाने का आरोप लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनेत्री ने देश में जारी विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में ऐसा किया. 52 वर्षीय फिल्म स्टार ने हिजाब को हटाते हुए एक वीडियो बनाया और उसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया.

शनिवार देर रात एक्ट्रेस ने पोस्ट में लिखा, “शायद यह मेरी आखिरी पोस्ट होगी. इस पल से, मेरे साथ जो कुछ भी होता है, जान लें कि हमेशा की तरह…मैं अपनी आखिरी सांस तक ईरानी लोगों के साथ हूं.” एक्ट्रेस का वीडियो एक शॉपिंग स्ट्रीट का लग रहा है. वीडियो में आप देखेंगे कि गजियानी बिना हिजाब के एक पब्लिक प्लेस पर खड़ी हैं और फिर अपने बालों को बांधती हुई दिखाई देती हैं.

दरअसल, ईरान में महिलाओं को हिजाब पहनना अनिवार्य है और सार्वजनिक रूप से हिजाब को हटाना एक अपराध माना जाता है. महसा अमिनी की मौत के बाद हजारों महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन के रूप में ऐसा किया है. हालांकि, अब एक्ट्रेस ईरानी पुलिस की गिरफ्त में है.

महसा अमिनी की मौत के बाद शुरू हुए प्रदर्शन
ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को तीन महीने से ज्यादा समय हो गया है. कुर्द मूल की 22 वर्षीय महिला महसा अमिनी की हिरासत में हुई मौत के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे, जो अब थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब तक विरोध प्रदर्शन में सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. ईरान से आए दिन विरोध प्रदर्शन को दिखाते वीडियो भी सामने आ रहे हैं.

भड़काऊ कंटेंट के लिए 8 लोगों को किया गया तलब
न्यायपालिका की मिजान ऑनलाइन समाचार वेबसाइट के अनुसार, गजियानी उन आठ लोगों में शामिल थीं, जिन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए “भड़काऊ” कंटेंट को लेकर अभियोजकों के पास तलब किया गया था. उनमें तेहरान फुटबॉल टीम पर्सेपोलिस एफसी के कोच याह्या गोलमोहम्मदी भी शामिल थे, जिन्होंने “अधिकारियों के कानों तक उत्पीड़ित लोगों की आवाज नहीं लाने” के लिए ईरान के राष्ट्रीय दस्ते के खिलाड़ियों की कड़ी आलोचना की थी.

फिल्म अभिनेताओं पर ईरानी सरकार का एक्शन
राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने पिछले हफ्ते कतर में रविवार से शुरू होने वाले विश्व कप में भाग लेने से पहले राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से मुलाकात के बाद यह टिप्पणी की. मिजान ने कहा कि मित्र हज्जर और बरन कोसरी सहित अन्य प्रमुख अभिनेताओं को भी तलब किया गया है. गौरतलब है कि ईरान के अधिकारी इन विरोध प्रदर्शनों को “दंगों” के रूप में वर्णित करते हैं और देश के पश्चिमी दुश्मनों पर उन्हें भड़काने का आरोप लगाते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.