भारत-आसियान एफटीए की समीक्षा के लिए जुलाई में करेंगे अगले दौर की बातचीत

0 44

नई दिल्ली : भारत (India) और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के बीच मुक्त व्यापार करार (एफटीए) की समीक्षा के लिए चौथे दौर की बैठक 7-9 मई को मलेशिया के पुत्रजया में हुई। इस बैठक में भारत और सभी 10 आसियान देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अगले दौर की बातचीत 29-31 जुलाई को इंडोनेशिया के जकार्ता में होगी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से रविवार को बताया गया कि चौथे दौर की बैठक की सह-अध्यक्षता वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल और मलेशिया के निवेश, व्यापार और उद्योग मंत्रालय के उप-महासचिव (व्यापार) मस्तूरा अहमद मुस्तफा ने की। मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष अगले दौर 29-31 जुलाई, 2024 को पांचवीं संयुक्त समिति की बैठक के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता में मिलेंगे।

आसियान-भारत माल व्यापार समझौते की समीक्षा के लिए बातचीत मई, 2023 में शुरू हुई थी। इसका मकसद इसे पूरे क्षेत्र के कारोबार को अधिक सुगम और लाभकारी बनाना है। वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक समीक्षा कामकाज देख रही संयुक्त समिति की अब तक चार बैठकें हुई हैं। पहली दो बैठकों में समिति ने समीक्षा की शर्तें और बातचीत के ढांचे को अंतिम रूप दिया है, जबकि 18-19 फरवरी को हुई तीसरी बैठक से समीक्षा शुरू की गई है।

भारत के वैश्विक व्यापार में 11 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ आसियान भारत के प्रमुख व्यापार भागीदारों में से एक है। वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान द्विपक्षीय व्यापार 122.67 बिलियन अमेरिकी डॉलर का रहा। आसियान-भारत माल व्यापार समझौते के उन्नयन से द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ावा मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.