जर्मनी में 4 देशों के टूर्नामेंट के लिए तैयार भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम

0 83

डसेलडोर्फ : भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम जर्मनी के डसेलडोर्फ में होने वाले 4 देशों के टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत शुक्रवार, 18 अगस्त को स्पेन (Spain) के खिलाफ करेगी। भारत 19 अगस्त को मेजबान जर्मनी और 21 अगस्त को इंग्लैंड से भिड़ेगा और फाइनल 22 अगस्त को होगा। यह टूर्नामेंट आगामी एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 की तैयारियों का हिस्सा होगा, जो 5 से 16 दिसंबर 2023 तक मलेशिया में खेला जाएगा। भारतीय टीम बेंगलुरु के साई केंद्र में राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के पूरा होने के बाद प्रतियोगिता में प्रवेश करेगी, जो जून 2023 और अगस्त 2023 के बीच आयोजित किया गया था।

शिविर से पहले, भारतीय जूनियर पुरुष टीम ने ओमान में पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 के फाइनल में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को रोमांचक फाइनल में 2-1 से हराकर एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के लिए योग्यता हासिल की थी। इस ऐतिहासिक जीत के साथ, भारत ने पुरुष जूनियर एशिया कप में सर्वाधिक खिताब (4) जीतने का नया रिकॉर्ड भी बनाया था। उत्तम सिंह की अनुपस्थिति में विष्णुकांत सिंह भारतीय जूनियर पुरुष टीम का नेतृत्व करेंगे, जो प्रशिक्षण शिविर के दौरान लगी चोट के कारण यात्रा करने में असमर्थ हैं।

टूर्नामेंट को लेकर विष्णुकांत ने कहा, “टूर्नामेंट हमारे लिए अपना विकास जारी रखने और सभी महत्वपूर्ण एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 से पहले यूरोप की कुछ सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का अनुभव हासिल करने का एक अच्छा अवसर है। हमारी टीम में मजबूत और अनुभवी खिलाड़ी हैं और हमें उम्मीद है कि हम उसी तरह का प्रदर्शन जारी रखेंगे जो हमने हाल के टूर्नामेंटों में किया है। आत्मविश्वास हासिल करने के लिए अनुकूल परिणाम प्राप्त करना हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा।”

पिछली बार, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम स्पेन के खिलाफ 2019 में मैड्रिड में 8वें राष्ट्रीय अंडर-21 पुरुष टूर्नामेंट में खेली थी, जहां स्पेन ने 3-1 से जीत हासिल की थी। 2016 के बाद से, स्पेन और भारत के बीच चार बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें भारत ने तीन बार जीत हासिल की है, जबकि स्पेन ने एक बार जीत हासिल की है। इस बीच, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम को आखिरी बार एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप भुवनेश्वर 2021 में जर्मनी के खिलाफ सामना करना पड़ा था, जहां भारत को 2-4 से हार का सामना करना पड़ा था। 2013 के बाद से, भारत चार बार जर्मनी से भिड़ चुका है और तीन बार जीता है, जबकि जर्मनी एक बार जीता है।

इसके अलावा, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम उत्तर प्रदेश हॉकी जूनियर विश्व कप पुरुष लखनऊ 2016 में इंग्लैंड पर 5-3 से जीत दर्ज करने के बाद पहली बार इंग्लिश टीम से भिड़ेगी। 2013 के बाद से यह केवल तीसरी बार होगा जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच सीआर कुमार ने कहा, “स्पेन, जर्मनी और इंग्लैंड सभी मजबूत टीमें हैं और हमने उनके पिछले कुछ मैचों पर करीब से नजर रखी है। लेकिन हमारा प्राथमिक ध्यान अपनी योजनाओं को लागू करने और अपनी ताकत के अनुसार खेलने पर रहेगा। हमने शिविर में कुछ क्षेत्रों पर काम किया जहां हमें सुधार करने की आवश्यकता थी, और हम दौरे पर सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीतियों पर कायम रहेंगे।”

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम का कार्यक्रम:

18 अगस्त 2023 को, भारत बनाम स्पेन।
19 अगस्त 2023 को, भारत बनाम जर्मनी।
21 अगस्त 2023 को, भारत बनाम इंग्लैंड।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.